जस्टिस अनिरुद्ध बोस होंगे झारखंड हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस

0

डेस्क: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद अब कलकत्ता हाईकोर्ट के वरीयतम जज जस्टिस अनिरुद्ध बोस झारखंड हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। झारखंड हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल ने बताया कि शनिवार को वारंट राजभवन आने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने झारखंड के चीफ जस्टिस के पद पर उनके नाम को मंजूरी प्रदान कर दी थी। इसके पूर्व जस्टिस बोस को दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में पदस्थापित करने का प्रस्ताव कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को भेजा था।
इसके बाद केंद्रीय विधि मंत्रालय ने कॉलेजियम को उनके नाम पर फिर से विचार करने को कहा था। कॉलेजियम ने दोबारा विचार करने के बाद जस्टिस अनिरुद्ध बोस को झारखंड हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया। जस्टिस अनिरुद्ध बोस का जन्म 11 अप्रैल 1959 को हुआ है। उन्होंने सेंट लॉरेंस स्कूल कोलकाता से स्कूली शिक्षा ग्रहण की। सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता से बीकॉम की पढ़ाई पूरी की।
कोलकाता से ही लॉ की डिग्री भी ली। वर्ष 1985 में वह वकील बने। उन्होंने सुरेंद्रनाथ कॉलेज ऑफ लॉ, कोलकाता से एलएलबी की और 19 जनवरी 2004 से कोलकाता हाईकोर्ट के जज बने।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply