Breaking News
Home / शिक्षा / पहली बार यूजीसी नेट का रिजल्ट एक महीने में घोषित

पहली बार यूजीसी नेट का रिजल्ट एक महीने में घोषित

कोलकाता: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट) का रिजल्ट जारी कर दिया। छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbsenet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 8 जुलाई को हुए इस एग्जाम में 11.48 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे।
11.48 लाख में से सिर्फ 59,801 छात्र क्वालिफाय : इस साल 11,48,235 छात्रों ने नेट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 8,59,498 छात्र ही दोनों पेपर में शामिल हुए थे। सीबीएसई के मुताबिक, इनमें से 55,872 छात्रों ने असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए क्वालिफाय किया था, जबकि 3,929 छात्रों ने दोनों (असिस्टेंट प्रोफेसरशिप और जेआरएफ) के लिए क्वालिफाय कर लिया है।
पहली बार एक महीने में ही जारी हुआ रिजल्ट : ये पहली बार है जब सीबीएसई ने उसी महीने यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी किया, जिस महीने उसकी परीक्षा कराई गई थी। पिछले साल तक सीबीएसई परीक्षा के 3-4 महीने बाद तक रिजल्ट जारी करता था।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट :
1) सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर लॉगिन करें।
2) यहां पर आपको UGC NET July Result 2018 का लिंक मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
3) यहां आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी।
4) इसमें कुछ कॉलम होंगे। इनमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ यानी जन्मतिथि और आपका रोल नंबर मांगा गया है। इन्हें सावधानी से भरें।
5) प्रॉसेस पूरा होता है। अब सबमिट बटन पर क्लिक करें। सबसे पहले इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट भी लें।

इस बार परीक्षा पैटर्न में हुए थे ये बदलाव : इस बार सीबीएसई ने नेट परीक्षा के पैटर्न में भी कई बदलाव किए थे। जैसे पिछले साल तक इसके लिए तीन पेपर देने होते थे, लेकिन इस साल सिर्फ दो ही पेपर का प्रावधान किया गया। इसके साथ ही जेआरएफ के लिए भी आयु सीमा को 2 साल बढ़ाकर 28 से 30 साल कर दिया गया था।
इस साल एनटीए कराएगी नेट की परीक्षा : इस साल दिसंबर में होने वाली नेट की परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से कराई जाएगी। अभी तक ये परीक्षा सीबीएसई कराता था। एनटीए ने हाल ही में दिसंबर में होने वाली नेट परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है।
रजिस्ट्रेशन 1 सितंबर से 30 सितंबर 2018
परीक्षा तारीख 2 दिसंबर से 16 दिसंबर 2018
रिजल्ट जनवरी 2019 के आखिरी हफ्ते तक
साभार: भास्कर

Spread the love

About admin

Check Also

बिहार बोर्ड के कई हाईस्कूलों की मान्यता रद्द

डेस्क: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) ने विभिन्न जिलों के करीब 31 हाईस्कूलों व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *