रुक रुक कर होती रही बारिश तो टीम इंडिया को ये टारगेट मिलेगा

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: इंग्लैंड का मौसम एक बार फिर दगा दे सकता है। मैनचेस्टर में बुधवार को भी मंगलवार जैसा ही मौसम रह सकता है, जहां पर रुक-रुककर बरसात हो सकती है।
इस बीच सवाल उठता है कि अगर आज भी बारिश आती रही और एक भी गेंद नहीं डाली गई तो क्या होगा या फिर अगर बारिश मैच में व्यवधान डालती है तो क्या होगा?

बता दें कि इस विश्व कप में यह दूसरा मौका है, जब भारत और न्यूजीलैंड के मैच में बारिश की वजह से खेल में बाधा आयी है।

मंगलवार को टॉस जीतने के बाद न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी शुरू की। 46.1 ओवर में जब स्कोर 211 पर पांच था तब बारिश ने मैच में खलल डाला। बारिश खत्म होने का इंतजार होता रहा मगर ऐसा हुआ नहीं। संभावना होने लगी कि डकवर्थ एंड लुइस के आधार पर भारत को अब चेज करने के लिए संसोधित लक्ष्य मिलेगा। मगर, बारिश बंद नहीं होने के कारण मैच को रिजर्व डे पर यानी बुधवार को शिफ्ट कर दिया।

अब आज खेल की शुरुआत तय समय पर वहीं से शुरू होगा जहां खेल बंद हुआ था। भारत 46.1 ओवर से शुरुआत करेगा। अब ऐसे में सवाल यह है कि अगर आज फिर बारिश के कारण खेल नहीं हुआ तो क्या होगा। अगर ऐसी कोई स्थिति आती है तो भारत के लिए खुशखबरी है। क्योंकि अगर यह मैच रद्द घोषित होता है तो भारत स्वतः फाइनल में प्रवेश हो जाएगा। ऐसा अंकों के आधार पर होगा क्योंकि लीग राउंड के बाद भारत के अंक न्यूजीलैंड(11) से कहीं ज्यादा है।

रुक-रुककर हुई बरसात तो काम आएगा डीएलएस

मैनचेस्टर के मौसम का भरोसा नहीं किया जा सकता है। स्था नीय मौसम विभाग के अनुसार वहां आज सुबह में बारिश होने की संभावना कम हैं लेकिन सुबह 11 बजे के बाद (स्थानीय समयानुसार) जब मैच शुरू होगा तो बारिश की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में बारिश हुई और मैच के ओवर्स कम किए गए तो फिर डकवर्थ एंड लुइस सिस्टम लागू होगा और टारगेट को अलग-अलग हिसाब से तय किया जाएगा।

न्यूजीलैंड का जो स्कोर है (46.1 ओवर में, 211/5) उसके हिसाब से टीम इंडिया को डकवर्थ एंड लुइस सिस्टम लागू होने पर इस तरह का स्कोर मिल सकता है।

ओवर टारगेट

46 ओवर – 237 रन

40 ओवर – 223 रन

35 ओवर – 209 रन

30 ओवर – 192 रन

25 ओवर – 172 रन

20 ओवर – 148 रन

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply