Breaking News
Home / राज्य / जम्मू-कश्मीर / स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर में तिरंगा फहरा सकते हैं अमित शाह

स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर में तिरंगा फहरा सकते हैं अमित शाह

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस बार स्वतंत्रता दिवस पर श्रीनगर में तिरंगा झंडा फहराने जा सकते हैं। ऐसी भी संभावना है कि शाह श्रीनगर के लाल चौक में तिरंगा फहराएंगे। ऐसा कर वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करेंगे। ज्ञात हो कि नरेंद्र मोदी भी कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक बार लाल चौक में तिरंगा फहराने के लिए आए थे।

हालांकि उन्होंने तब कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच झंडा फहराया था। उनका सपना था कि अनुच्छेद 370 को हटाकर यहां पर तिरंगा फहराएंगे। इस समय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी घाटी में ही हैं। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्री के श्रीनगर आने की संभावना काफी प्रबल है। हालांकि अभी अधिकारिक तौर पर शाह के बाने की पुष्टि नहीं हुई है।

अगले चार दिन केंद्र के लिए चुनौती भरे

अनुच्छेद 370 हटने के बाद हालात सामान्य बनाने में केंद्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से लेकर राज्यपाल सत्यपाल मलिक व प्रशासनिक खेमा जुटा है। आने वाले चार दिन केंद्र व राज्य सरकार के लिए ही चुनौतीपूर्ण हैं। 12-13 अगस्त को ईद का पर्व है। 14 को पाक की आजादी का दिन और 15 अगस्त को देश का स्वतंत्रता दिवस है। शरारती तत्व कश्मीर में हर बार इन चार दिनों में माहौल बिगाड़ने के प्रयास में रहते हैं। इस बार केंद्र ने 15 अगस्त के दिन कश्मीर की सभी पंचायतों में तिरंगा फहराने की योजना बनाई है।

हालांकि डोभाल खुद कश्मीर में रहकर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कश्मीर में जगह-जगह जाकर लोगों के बीच जाकर विश्वास दिला रहे हैं कि 370 का हटना जम्मू कश्मीर के हित में है। सोमवार को बकरीद है। इस दिन कश्मीर में लाखों की संख्या में लोग मस्जिदों में जुटकर नमाज अता करते हैं। पूर्व में कई बार नमाज के बाद कश्मीर में प्रदर्शन और हिंसा के मामले देखने को मिले हैं। केंद्र सरकार स्वयं पल-पल की जानकारी ले रही है।

आतंक के गढ़ में लहराएंगे तिरंगे

स्वतंत्रता दिवस पर राज्य प्रशासन और केंद्र सरकार पंचायत स्तर पर तिरंगा फहराने जा रही है। दक्षिण कश्मीर के आतंकग्रस्त रहे चार जिले शोपियां, पुलवामा, कुलगाम और अनतंनाग में भी पंचायत स्तर पर तिरंगे फहराए जाएंगे। प्रदेश भाजपा ने भी अपने कार्यकर्ताओं को राज्य में पचास हजार तिरंगे फहराने के लिए कहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल लगातार कश्मीर में सुरक्षा एजेंसियों व स्थानीय लोगों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं। सरकार किसी भी जगह पर कमजोर होने का संदेश नहीं देना चाहती। सरकार ने पहले से ही सभी अलगाववादियों को हिरासत में ले लिया है। कई पत्थरबाज भी अंदर किए हुए हैं। राज्य प्रशासन स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाने के लिए सभी कदम उठा रही है। अब यह देखना होगा कि अगले चार दिनों में राज्य प्रशासन कितना चुनौतीपूर्ण ढंग से इसका सामना करता है।

Spread the love

About desk

Check Also

LoC पर भारत का करारा जवाब, फायरिंग में निशाना बने कई पाक पोस्ट और सैनिक

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पाकिस्तान लगातार सीमा पार से गोलियां बरसा रहा है। अब एक बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *