Breaking News
Home / राजनीतिक / भाजपा कल कर सकती हैं 100 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा

भाजपा कल कर सकती हैं 100 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की शनिवार को दिल्ली में अहम बैठक होने वाली है। बताया जा रहा है कि बैठक के बाद करीब 100 से 125 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो सकती है।

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद भाजपा चुनाव समिति की पहली बैठक हो रही है। दिल्ली के भाजपा कार्यालय में होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्य जिसमे सुषमा स्वराज, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी शिवराज सिंह चौहान समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे। भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्यों के अलावा शाहनवाज़ हुसैन और भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजिया राहटकर भी बैठक में शिरकत करेंगे। इस बैठक में लोकसभा के पहले दो चरणों में होने वाले संसदीय क्षेत्रों के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होगी।

यहां पर बता दें कि प्रथम चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 18 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू होनी है, जबकि मतदान 11 अप्रैल को होगा। ऐसे में प्रत्याशियों के नाम का जितनी जल्दी घोषणा हो जाए, इसके लिए भाजपा कसरत कर रही है, ताकि सभी कार्यकर्ता प्रत्याशियों की जीत के लिए मैदान में मोर्चा संभाल लें।

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय जानता पार्टी 16 मार्च को उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की आधी से ज्यादा लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों की घोेषणा कर सकती है।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक, 17वीं लोकसभा के लिए 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल 7 चरणों में मतदान होने हैं। इसके बाद 23 मई को नतीजा आएगा।

2014 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 336 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं अकेले भाजपा ने ही बहुमत से ज्यादा 282 सीटें हासिल की थीं। जाहिर है ऐसे में भाजपा के सामने इस बार पुराने प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती है।

यहां पर याद दिला दें कि कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल तीन जून को समाप्त होना है। पिछले आम चुनावों की बात करें तो 2014 में 9 चरणों मतदान हुआ था। पहले राउंड की वोटिंग 7 अप्रैल को हुई थी, जबकि 12 मई को आखिरी राउंड की वोटिंग हुई थी। 16 मई को नतीजों का ऐलान हुआ था और 26 मई को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी।

Spread the love

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी ने पढ़ाया सांसदों काे पाठ, कहा – भाजपा अपनी विचाराधारा और सोच के कारण आगे बढ़ी

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भाजपा के लोकसभा और राज्‍यसभा सांसदों के लिए शनिवार को दो दिवसीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *