Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए पीएम, भारत के बारे में उन्होंने ये कहा था

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए पीएम, भारत के बारे में उन्होंने ये कहा था

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: ब्रिटेन के पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री होंगे। उन्होंने पीएम पद की रेस में वर्तमान विदेश मंत्री जेरेमी हंट को हराया। जॉनसन को ब्रिटेन की सत्तारुढ़ कंजरवेटिव पार्टी में नेता पद के लिए हुए चुनाव में 87.4% वोट मिले। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की जगह लेने के लिए मैदान में उतरने वाले प्रतिभागियों की संख्या 12 थी। जिसमें प्रधानमंत्री के शीर्ष पद के सबसे प्रमुख दावेदार पूर्व विदेश मंत्री और ब्रेक्जिट समर्थक बोरिस जॉनसन को बताया जा रहा था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद और सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद के लिए चुनाव की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई।

वोटिंग में जॉनसन सबसे आगे

इसमें पार्टी के 1.60 लाख कार्यकर्ताओं से बैलेट वोटिंग कराई गई। वोटिंग में जॉनसन सबसे आगे थे। ब्रिटेन के संविधान के अनुसार, बहुमत प्राप्त पार्टी का नेता ही प्रधानमंत्री बनता है। ब्रेक्जिट के घोर हिमायती जॉनसन देश का नेतृत्व संभालने के लिए अपना अभियान चलाते रहे हैं।

जॉनसन ब्रेक्सिट के इतने बड़े पक्षधर हैं कि उनका कहना था कि उन्हें इस बात में भी कोई डर नहीं है कि वह यूरोपीय संघ से बिना किसी डील के ही ब्रिटेन को अलग कर लें। कंजरवेटिव पार्टी के वफादारों में उनका अच्छा समर्थन पाया जा रहा है। कहा तक तो यहां तक जा रहा है कि ‘प्रधानमंत्री के अनुकूल दिखने के लिए’ जॉनसन ने अपना वजन भी घटाया था और अपने बिखरे सुनहरे बालों को भी संवारना शुरू कर दिया था।

ब्रेग्जिट के समर्थक 54 वर्षीय बोरिस ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के बाद अक्सर भारत-ब्रिटेन के बीच नजदीकी व्यापारिक संबंधों के पक्ष में लगातार बोलते रहे हैं। जॉनसन ने पीएम मोदी के प्रधानमंत्री बनने पर बधाई भी दी थी।

जॉनसन ने एनडीए की की प्रचंड जीत के नतीजों के तुरंत बाद मोदी के लिए अपने संदेश में कहा था, ‘‘भारतीय चुनाव परिणाम 2019 में भारी जीत के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई। यह नए भारत की आपकी आशावादी दूरदृष्टि की पुष्टि है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चलिए आगामी वर्षों में ब्रिटेन-भारत के बीच और करीबी साझेदारी की उम्मीद करें।’

Spread the love

About desk

Check Also

पाक UN में भारत के खिलाफ 115 पेज का झूठ का पुलिंदा पेश किया

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *