Cyclone Fani: नवीन पटनायक ने की तैयारियों की समीक्षा, हाई अलर्ट पर सुरक्षा बल

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फनी से बचाव के तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि गुरुवार शाम तक लगभग आठ लाख लोगों को संवेदनशील क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाएगा। यह देखते हुए कि हर जीवन कीमती है, मुख्यमंत्री ने प्रशासन को सभी लोगों को संवेदनशील क्षेत्रों से बाहर निकालने का निर्देश दिया है।

उन्होंने स्थानीय प्रशासनों से मुफ्त रसोई चलाने को भी कहा है। साथ ही राज्य में 15 मई तक के लिए सभी डॉक्टरों की छुट्टियां रद कर दी गई है। तटीय और दक्षिणी जिलों में 880 चक्रवात आश्रयों को तैयार रखा गया है। साथ ही गजपति और रायगडा जैसे जिलों में, जहां ऐसी सुविधाएं मौजूद नहीं हैं वहा लोगों को स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में रखा जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं। फनी के चलते नेवी कोस्ट गार्ड और एयरफोर्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) और अग्निशमन कर्मियों को प्रशासन की सहायता के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया है और तटीय जिलों में 8 लाख से अधिक लोगों को चक्रवात ‘फानी’ के कारण लोगों को निकाला जा रहा है। ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर (JWTC) के पूर्वानुमान के अनुसार, 1999 के भयंकर चक्रवात के बाद फानी सबसे भयंकर चक्रवाती तूफान है। तब चक्रवाती तूफान ने ओडिशा के करीब 10,000 लोगों और बड़े हिस्से को तबाह कर दिया था। कहा जा रहा है कि फानी 3 मई तक जगन्नाथ पुरी पहुंच सकता है।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply