Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / दिल्ली का दंगल: 8 फरवरी को चुनाव और 11 फरवरी को रिजल्ट
sunil arora

दिल्ली का दंगल: 8 फरवरी को चुनाव और 11 फरवरी को रिजल्ट

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 का इंतजार खत्म हो गया है। भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के एलान के मुताबिक, आगामी 8 फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ दिल्ली में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

  • मतदान प्रक्रिया के चरण में 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 21 जनवरी को नाम वापस लेने के आखिरी तारीख होगी।
  • 8 फरवरी को होने वाले मतदान में दिल्ली के 1.46 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनेंगे।
  • 13750 बूथों पर वोटिंग होगी और 2689 जगहों पर मतदान होगा।
  • 90,000 कमर्चारी चुनाव प्रक्रिया में जुटेंगे और चुनाव खर्च को लेकर सख्त नियमों का पालन किया जाएगा।
  • वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इन्हें घर से ही वोटिंग की सुविधा मिलेगी।
  • वर्तमान में 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में AAP के पास 62 विधायक और भाजपा के पास चार विधायक हैं, जबकि एक सीट पर कांग्रेस को जीत मिली है।
  • दक्षिणी दिल्ली में गायक मोहित चौहान, पूर्वी दिल्ली में पूर्व मैराथन एथलीट सुनीता गोदारा व दो जगहों पर कब्बड़ी के खिलाड़ी आइकॉन बनाए गए हैं।
  • बता दें कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 70 में से 67 सीटें जीतकर इतिहास रचा था, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने सिर्फ तीन सीटें हासिल की थीं तो 15 सालों तक दिल्ली पर राज करने वाली कांग्रेस शून्य पर सिमट गई थी।
  • अब न रहे कोई भ्रम, मतदाता यहां से लें दिल्‍ली विधानसभा चुनाव से जुड़ी सभी जानकारी

दिल्ली में 1.47 करोड़ मतदाता हैं इस बाबत दिल्ली चुनाव के लिए कई विशेष इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा चुनाव में वोट फीसद कम हो गया था। इस बार मतदान बढ़ाने के लिए कई तरह के कदम उठाए गए हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे मतदान केंद्र व विधानसभा क्षेत्र जहां मतदान फीसद कम रहा था, वहां अधिक ध्यान देंगे। उन इलाकों में नुक्कड़ नाटक, वॉलेंटियर व बीएलओ (बूथ लेवल अफसर) भेजकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। सोशल मीडिया पर भी अभियान चलाया जा रहा है। इसके अलावा रेडियो व प्रिंट मीडिया में जागरूकता फैलाते रहेंगे। सभी जिलों में अलग-अलग आइकॉन नियुक्त किए गए हैं, जिनके माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा। दक्षिणी दिल्ली में गायक मोहित चौहान, पूर्वी दिल्ली में पूर्व मैराथन एथलीट सुनीता गोदारा व दो जगहों पर कब्बड़ी के खिलाड़ी आइकॉन बनाए गए हैं। इस तरह अलग-अलग प्रोफाइल के लोग जागरूकता अभियान से जोड़े गए हैं।

Spread the love

About desk

Check Also

हिंदी दिवस समारोह में अमित शाह ने की अंकल शब्द की व्याख्या

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: विज्ञान भवन में हिंदी दिवस (Hindi Diwas) के मौके पर आयोजित पुरस्कार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *