Exit Poll के पहले ही शेयर बाजार में बम्पर उछाल

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: वैश्विक बाजारों में कमजोरी और क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजारों में शानदार तेजी देखने को मिली है। बीएसई के सेंसेक्‍स में 1.44% और निफ्टी में 1.33% फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई। सेंसेक्‍स 537.29 अंकों की बढ़त के साथ 37,930.77 के स्‍तर पर बंद हुआ वहीं निफ्टी 150.05 अंकों के उछाल के साथ 11,407.15 पर बंद हुआ।

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण भी इस सप्‍ताह के अंत में संपन्‍न हो जाएगा और रविवार की शाम से (Exit Poll) एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। विशेषज्ञों का मानना है कि सातवें चरण के मतदान से पहले ट्रेडर्स ने चुनाव से जुड़ा दांव लगाया है। दूसरी तरफ, भारतीय मतदाताओं को भी एग्जिट पोल का इंतजार है।

शुक्रवार को प्राइवेट बैंक, फाइनेंशियल, ऑटो और रियल्‍टी कंपनी के शेयरों में भारी खरीदारी देखने को मिली। दूसरी तरफ, फार्मा, मेटल, और आईटी सेक्‍टर्स गिरावट के साथ बंद हुए। बीएसई पर जिन शेयरों में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली उनमें बजाज फाइनेंस, हीरो मोटो कॉर्प, मारुति सुजुकी, बजाज ऑटो, कोटक बैंक, एचडीएफसी और हिंदुस्‍तान यूनिलीवर शामिल रहे। वहीं, सेंसेक्‍स के जिन शेयरों में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई उनमें यस बैंक, एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज, वेदांता और इन्‍फोसिस शामिल रहे।

एनएसई के सेक्‍टोरल सूचकांकों का हाल

निफ्टी के सेक्‍टोरल सूचकांकों में निफ्टी आईटी, निफ्टी मेटल और निफ्टी फार्मा में गिरावट दर्ज की गई। वहीं निफ्टी बैंक, निफ्टी ऑटो, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी मीडिया, निफ्टी पीएसयू बैंक, निफ्टी प्राइवेट बैंक और निफ्टी रियल्‍टी सेक्‍टर्स में तेजी दर्ज गई।

बीएसई के टॉप गेनर्स और लूजर्स: बीएसई के शेयरों की बात करें तो चंबल फर्टिलाइजर्स में 12.76 फीसद, फिलिप्‍स कार्बन ब्‍लैक लिमिटेड में 8.72 फीसद, वेंकीज में 8.62 फीसद, ZEEL में 7.71 फीसद और टाटा ग्‍लोबल में 6.66 फीसद की तेजी दर्ज की गई। वहीं, डेल्‍टा कॉर्प में 11.89 फीसद, आईईएक्‍स में 7.92 फीसद, ऑरोबिंदो फार्मा में 7.53 फीसद, ब्‍लूडार्ट में 7.36 फीसद और पीसी ज्‍वेलर्स में 6.07 फीसद की गिरावट दर्ज की गई।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply