Breaking News
Home / राष्ट्रीय / Fani Cyclone: जानें फनी से जुड़ी 10 बड़ी बातें

Fani Cyclone: जानें फनी से जुड़ी 10 बड़ी बातें

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: चक्रवाती तूफान फनी ने शुक्रवार को ओडिशा में दस्तक दे दी है। पुरी तट से टकराने के साथ ही ओडिशा में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो गई। 245 किमी प्रतिघंट की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं।

जानें फानी से जुड़ी 10 बड़ी बाते आज सुबह से अब-तक तूफान ने मचाई कितनी तबाही

  1. सबसे पहले शुक्रवार सुबह से ही कई जिलों में तेज हवाओं के साथ ही बारिश शुरू हो गई ।
  2. गृह मंत्रालय ने चक्रवाती तूफान फनी से निपटने के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया। मंत्रालय द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर है 1938।
  3. गंजम जिले के डीएम ने मुताबिक, चक्रवात तूफान फनी से बचने के लिए अब तक 301460 लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेज दिया गया है। साथ ही 541 गर्भवती महिलिओं को सावधानी पूर्वक अस्पताल में पहुंचाया दिया गया है।
  4. 24 घंटे तक के लिए बंद कर दिया गया भुवनेश्वर एयरपोर्ट, शाम 6 बजे तक के लिए बंद रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट।
  5. दक्षिण बंगाल में भी तूफान का असर देखा जा सकता है। यहां कई पर्यटक बुरी तरह फंस गए है। तूफान में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए दक्षिण बंगाल राज्य परिवहन निगम (SBSTC) ने दीघा से 50 बसों का संचालन शुरू किया है। सुबह पांच बजे से ही पर्यटकों को निकालने के लिए बसों का संचालन शुरू कर दिया था। रेल सेवाओं भी बाधित हो गई है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने आज 10 ट्रेनों को और रद कर दिया है। बता दें कि रेलवे ने इसके पहले 1 से 3 मई तक कुल 147 ट्रेनों को रद किया था।
  6. मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से टकराने के साथ ही फनी तेज हवाओं और बारिश के साथ ही धीरे-धीरे उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा । फिर धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान फनी कमजोर हो जाएगा।
  7. पूर्वी भारत को अपनी चपेट में लेने के बाद अब पूर्वांचल की तरफ रूख कर लिया है। गोरखपुर मंडल के पूर्वी जिले कुशीनगर में फनी ने सबसे पहले दस्‍तक दे दी है। सुबह होते ही फेने ने पूरे जिले को अपनी चपेट में ले लिया। कुशीनगर के अलावा देवरिया, महराजगंज, गोरखपुर, बस्‍ती, सिद्धार्थनगर और संतकबीर नगर में भी मौसम का मिजाज बदल गया। सिद्धार्थनगर में आंधी आने से थाने में पेड़ गिर गया जिससे एक सिपाही की मौत हो गई।
  8. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान फनी के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है और शनिवार शाम तक यह चक्रवाती तूफान बांग्लादेश में प्रवेश कर सकता है।
  9. पश्चिम बंगाल के दीघा में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। ओडिशा के पुरी तट पर भूस्खलन शुरू हो गया है।पारादीप मौसम विभाग के अधिकारी आर शुक्‍ला ने बताया कि लगभग सुबह 8 बजे शुरू हुए भूस्खलन की प्रक्रिया 2 घंटे में खत्म होने की उम्मीद है। इसके बाद इसके उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है, जो ओडिशा के सभी जिलों को कवर करता हुआ पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ेगा।
  10. हैदराबाद के मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के पुरी में 245 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। चक्रवाती तूफान फानी से निपटने के लिए 13 नेवी एयरक्राफ्ट विशाखापत्तनम में तैयार खड़े हैं, जिससे समय रहते क्षति का आकलन और राहत कार्य पूरा हो सके।
Spread the love

About desk

Check Also

शाहीन बाग प्रदर्शन पर बोले दिलीप घोष – कोई मर क्यों नहीं रहा, क्या उन्होंने अमृत पी लिया?

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: देश के कई राज्‍यों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्‍टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *