Breaking News
Home / राज्य / दिल्ली / ‘मिशन फिट इंडिया’ का PM मोदी ने किया आगाज

‘मिशन फिट इंडिया’ का PM मोदी ने किया आगाज

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: खेल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘फिट इंडिया अभियान’ की शुरुआत की। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के सांसद गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत कई बड़े सेलेब्रिटी मौजूद हैं। यह मुहिम खिलाड़ियों के साथ ही हर देशवासी के लिए है, ताकि वे स्वस्थ रह सकें। इस अवसर पर दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम से पीएम मोदी ने देश के लोगों को संबोधित किया।

पढ़ें प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की खास बातें…

  • पीएम मोदी ने कहा कि आजकल लोग जरूरत से ज्यादा खाने के बाद डाइनिंग टेबल पर बैठकर डाइटिंग पर चर्चा करते हैं। पहले स्वास्थ्य से सभी काम पूरे होते थे और अब स्वार्थ से सारे काम पूरे होने लगे हैं। अब स्थिति क्या है? टेक्नोलॉजी ने हमारी ये हालत कर दी है कि हम चलते कम हैं और अब वही टेक्नोलॉजी हमें गिन-गिन के बताती है कि आज आप इतने स्टेप्स चले, अभी 5 हजार स्टेप्स नहीं हुए, 2 हजार स्टेप्स नहीं हुए, अभी और चलिए। पहले लोग 8-10 किलोमीटर पैदल चल लेते थे लेकिन आज टेक्नॉलजी ने ऐसा जकड़ा है कि हमें टेक्नॉलजी से पता चलता है कि हमने कितने स्टेप चला।
  • पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि आज देश की जरूरत है कि फिट इंडिया को जन आंदोलन बनाया जाए। साथ ही स्पोर्ट्स में जो युवा खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं, उससे उनका हौसला बढ़ेगा। पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने खेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। मोदी बोले कि फिटनेस सिर्फ शब्द नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी शर्त है।
  • फिटनेस के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वस्थ रहने और फिट रहने का फंडा हमारे पूर्वजों के समय से चलता आ रहा है। उन्होंने इस दौरान संस्कृत का श्लोक सुनाया और फिटनेस के लाभ बताए। उन्होंने कहा कि फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों का अभिन्न अंग रहा है, समय के साथ फिटनेस को लेकर सोसाइटी में उदासीनता आती रही है।
  • अभियान की शुरुआत करने के बाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान स्पोर्ट्सपर्सन मिले थे, आज देश उनको नमन कर रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए हेल्दी इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है।

इस अभियान में उद्योग, फिल्म, खेल जगत के अलावा तमाम हस्तियां शामिल होंगी। बता दें कि 29 अगस्त हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है। ‘फिट इंडिया अभियान’ के तहत हर कॉलेज और विश्वविद्यालय को 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार करना होगा और बाकायदा उसे अपने कॉलेज या विश्वविद्यालय के पोर्टल, वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। खेल दिवस के अवसर पर इस मूवमेंट को लॉन्च किया जा रहा है, प्रधानमंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए हैं। खेल मंत्री किरण रिजिजू भी उनके साथ मौजूद हैं।

बता दें कि 29 अगस्त राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इसी के चलते अभियान की शुरुआत इसी दिन की जा रही है। इस अभियान को भारत सरकार के खेल मंत्रालय के अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायत राज मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे 11 से ज्यादा मंत्रालय आपसी तालमेल से करेंगे। इसके लिए एक एडवाइसरी बॉडी का भी गठन किया जायेगा।

Spread the love

About desk

Check Also

अमित शाह से मिलीं ममता बनर्जी, कहा- NRC के मुद्दे पर सौंपा लेटर तो शाह ने कुछ नहीं कहा

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज गृह मंत्री अमित शाह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *