G20 शिखर सम्मेलन के वित्तमंत्रियों की बैठक में निर्मला सीतारमण करेंगी शिरकत

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की जापान में होने वाली दो दिवसीय बैठक में शिरकत करेंगी। यह बैठक आठ जून से शुरू होगी।

यह वित्त मंत्री के नाते सीतारमण की पहली विदेश यात्रा होगी। उन्होंने पिछले ही सप्ताह नये वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला है। उनके साथ रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी जापान के फुकुओका में होने वाली बैठक में भाग ले सकते हैं।

इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष आ रही चुनौतियों एवं जोखिम, बुनियादी संरचना में निवेश तथा अंतरराष्ट्रीय कराधान पर जोर रहने का अनुमान है। इस बैठक में चर्चा होने के बाद ओसाका में जी-20 देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन होने वाला है। वित्त मंत्रियों की इस बैठक में बढ़ते संरक्षणवाद तथा वैश्विक वृद्धि एवं व्यापार पर इसके असर पर चर्चा हो सकती है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने 2019 के लिए वैश्विक आर्थिक वृद्धि का पूर्वानुमान 3.60 फीसदी से घटाकर 3.30 फीसदी कर दिया है। इस संदर्भ में बैठक में होने वाली चर्चा के दौरान वैश्विक आर्थिक जोखिम की निगरानी, वैश्विक असंतुलन, बढ़ता बुढ़ापा तथा इसके नीतिगत दुष्प्रभाव तथा वित्तीय नवोन्मेष के अवसर एवं चुनौतियां आदि पर ध्यान दिया जा सकता है।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply