Breaking News
Home / राज्य / मध्यप्रदेश / विश्व की सबसे बड़ी श्रीमद् भगवद् गीता इंदौर लाया जायेगा

विश्व की सबसे बड़ी श्रीमद् भगवद् गीता इंदौर लाया जायेगा

डेस्क: विश्व की सबसे बड़ी श्रीमद् भगवद् गीता इन दिनों इटली के मिलान शहर में छापी जा रही है। 800 किलो वजनी किताब की लंबाई 9 फीट, चौड़ाई 6 फीट और ऊंचाई 10 फीट होगी। कवर को मजबूत बनाए रखने के लिए धातु का उपयोग होगा। गोल्ड, प्लेटिनम जैसे कीमती धातुओं के इस्तेमाल से इसे स्क्रीन प्रिंट किया जा रहा है। 670 पृष्ठों की इस किताब के पन्नों को फटने से बचाने के लिए विशेष सिंथेटिक कागज का उपयोग किया है। यह कागज पानी से गीला भी नहीं होगा। इसे गिनीज बुक में भी दर्ज किया जाएगा। इस्कॉन के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद द्वारा गीता की टीका के इस वर्ष 50 साल पूरे हो रहे हैं। इसी के अंतर्गत इस्कॉन से जुड़े भक्ति वेदांत बुक ट्रस्ट ने दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक ग्रंथ के तौर पर गीता को वृहद आकार में छापने का निर्णय लिया। इस्कॉन (नॉर्थ इंडिया) के जोनल सेक्रेटरी महामनदास ने बताया कि इसी साल कार्तिक माह में इसे दिल्ली लाया जाएगा। इस्कॉन के दिल्ली सेंटर में यह पुस्तक प्रदर्शित होगी। इसके बाद इसे इंदौर भी लाया जाएगा।

दो साल से किताब की छपाई चल रही है। अब तक 70 फीसदी से अधिक छपाई हो चुकी है। जल्द ही किताब की बाइंडिंग होगी। इसे समुद्री रास्ते से भारत तक लाया जाएगा।

निपानिया स्थित इस्कॉन मंदिर में प्रदेश की सबसे बड़ी गीता पहले से मौजूद है। 40 किलो वजन वाली इस गीता को भी इस्कॉन द्वारा इटली में ही प्रिंट करवाया गया था। दो फीट लंबाई और दो फीट चौड़ाई वाली यह गीता संस्कृत के साथ अंग्रेजी में भी पढ़ी जा सकती है। इसी साल जनवरी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका विमोचन किया था।

Spread the love

About admin

Check Also

विवादित बयान के प्रायश्चित हेतु कठोर तपस्या करेंगी प्रज्ञा ठाकुर

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं, बस रिजल्ट आना बाकी है। सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *