Breaking News
Home / रोचक / पहली बार हिममानव ‘येति’ के होने के सबूत सामने आये, भारतीय सेना ने शेयर की तस्वीरें

पहली बार हिममानव ‘येति’ के होने के सबूत सामने आये, भारतीय सेना ने शेयर की तस्वीरें

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लंबे समय से हिममानव की मौजूदगी को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जाते रहे हैं। कई बार लोगों द्वारा दुनियाभर में हिममानव ‘येती’ को देखे जाने की घटनाएं सामने आती रही हैं। ये मान्यता सदियों से चली आ रही है कि हिममानव हिमालय में बनी गुफाओं में आज भी रहते हैं।

हालांकि, अभी तक इसकी मौजूदगी को लेकर कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया था। पहली बार भारतीय सेना ने हिममानव ‘येती’ की मौजूदगी को लेकर बड़ा दावा किया है।

भारतीय सेना ने पहली बार हिममानव की मौजूदगी को लेकर सबूत पेश किया है। दरअसल, सेना को हिमालय में हिममानव ‘येति’ के पैरों निशान मिले हैं, जिसे उन्होंने ट्विटर पर शेयर किया है। तस्वीरों में बर्फ पर पैरों के बड़े-बड़े निशान दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि ये निशान हिममानव ‘येती’ के पैरों के ही हैं। भारतीय सेना ने कुल तीन तस्वीरें शेयर की हैं।

सेना ने ट्वीट में कहा, ‘पहली बार भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान दल ने 09 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32×15 इंच वाले ‘येति’ के रहस्यमयी पैरों के निशान देखे हैं। इस मायावी हिममानव को इससे पहले केवल मकालू-बरुन नेशनल पार्क में भी देखा गया।

ज्ञात हो कि हिम मानव येति हिमालय में रहने वाला सबसे रहस्यमयी प्राणी है। येति को ज्यादतार नेपाल और तिब्बत के हिमालय क्षेत्र में देखे जाने की घटना सामने आती रही है। हालांकि, इन दावों को लेकर वैज्ञानिक एकमत नहीं हैं।

Spread the love

About desk

Check Also

शिक्षक दिवस 2019: सफलता की राह दिखाती हैं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की ये 15 बातें

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस। भारत के पूर्व राष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *