Breaking News
Home / खेल / ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं भारत ने जीता ऐतिहासिक सीरीज, टीम का हीरो पुजारा बने

ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं भारत ने जीता ऐतिहासिक सीरीज, टीम का हीरो पुजारा बने

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज जीतकर वो इतिहास रच ही दिया जिसकी तलाश उसे लंबे समय से थी। बारिश के कारण चौथा टेस्ट मैच सिडनी के मैदान पर रद्द हो गया और पांचवें दिन का खेल नहीं हो पाया। अंपायरों ने लंच के बाद मैच रद्द करने का फैसला किया जिससे भारत ने चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम की। भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई।

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 622 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया 300 रन पर आउट हो गया और उसे अपनी धरती पर पिछले 30 साल में पहली बार फॉलोआन के लिये उतरना पड़ा। आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाये। वहीं अगर बारिश ने सिडनी टेस्ट में खलल न डाला होता तो भारत इस सीरीज में 3-1 से कब्जा जमा सकता था। इस पूरे सीरीज की अगर बात करें तो चेतेश्वर पुजारा ने कमाल का प्रदर्शन किया और तीन शतक जड़े जिसके चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया।

गौरतलब हो कि ये जीत टीम इंडिया के लिए कई मायनों में बेहद ऐतिहासिक है क्योंकि पहली बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीता है साथ ही ये टीम के मनोबल के लिए भी काफी अहम जीत है। भारतीय टीम ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अपना प्रभाव दिखाया और मेजबान टीम को हर मोर्चे पर हराकर किला फतेह किया। विराट कोहली ने जीत के बाद खिलाड़ियों की जमकर तारीफ की और इसे गर्व का क्षण करार दिया।

Spread the love

About admin

Check Also

युवराज सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुए भावुक, लिया क्रिकेट से संन्यास

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भारतीय क्रिकेट टीम के हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह ने सोमवार को मुंबई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *