Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / पाकिस्तान ने अचानक बंद किया कराची एयरस्पेस, 31 अगस्त तक रहेगा बाधित

पाकिस्तान ने अचानक बंद किया कराची एयरस्पेस, 31 अगस्त तक रहेगा बाधित

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पाकिस्तान ने बुधवार को कराची हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) को 31 अगस्त तक बंद किए जाने की घोषणा की है। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने एयरमेन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया, जिसमें 28 अगस्त से 31 अगस्त तक कराची हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) के तीन मार्गों को बंद करने की सूचना दी गई।

सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को NOTAM के अनुसार कराची हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) में तीन मार्गों से बचने के लिए कहा गया है। सीएए ने एयरस्पेस बंद का कोई कारण नहीं बताया है।हालांकि, प्राधिकरण द्वारा एक वैकल्पिक मार्ग सुझाया गया है।

कराची एयरस्पेस को बंद करने की अधिसूचना ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान के कैबिनेट मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने कहा है कि पाकिस्तान भारत के लिए हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है, यह कहते हुए कि मंत्रिमंडल अफगानिस्तान के साथ व्यापार के लिए अपने क्षेत्र का उपयोग करने से भारत पर प्रतिबंध लगाने की भी योजना बना रहा है।

मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं, अफगानिस्तान के लिए भारतीय व्यापार के लिए पाकिस्तान भूमि मार्गों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध भी कैबिनेट की बैठक में सुझाया गया था, इन फैसलों के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार किया जा रहा है।’

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ रहा है, इस्लामाबाद ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया है और अपने हवाई क्षेत्र को आंशिक रूप से बंद कर दिया है। भारत द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट में हड़ताल करने के बाद पाकिस्तान ने भी अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। इसके बाद 16 जुलाई को पाकिस्तान ने सभी उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से खोल दिया था।

Spread the love

About desk

Check Also

पाक UN में भारत के खिलाफ 115 पेज का झूठ का पुलिंदा पेश किया

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *