लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में बीजेपी की साख दांव पर

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: दूसरे चरण की जिन 95 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में इनमें से 27 सीटें बीजेपी ने जीती थीं। यूपी की जिन 8 सीटों पर मतदान हो रहा है, ये सभी सीटें बीजेपी के कब्जे में हैं। छत्तीसगढ़ की 3, महाराष्ट्र की 10 में से 4, असम की 5 में से 2, कर्नाटक की 14 में से 6, ओडिशा की 5 में से 1, बंगाल की 3 में से 1, तमिलनाडु और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट बीजेपी ने जीती थी। इसके अलावा बीजेपी के सहयोगी दल शिवसेना ने महाराष्ट्र में चार सीटें जीती थीं।

दूसरे चरण में बिहार की पांच सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, बीजेपी इसमें से एक भी सीट पर चुनावी मैदान में नहीं है। इन सीटों पर बीजेपी की सहयोगी दल जेडीयू चुनाव लड़ रही है।

2019 के लोकसभा चुनाव में सियासी समीकरण और हालात काफी बदले हुए हैं। सपा-बसपा-आरएलडी गठबंधन के चलते यूपी में बीजेपी को कड़ी चुनौती मिल रही है। इसके अलावा महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन ने नरेंद्र मोदी के लिए परेशानी बढ़ा दी है। ऐसे में इन राज्यों के नुकसान की भरपाई के लिए बीजेपी की नजर तमिलनाडु पर है, जहां वह AIADMK के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है।

इसके अलावा बीजेपी की नजर पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे राज्यों पर लगी हुई हैं। बंगाल में जिन तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, वहां बीजेपी को अपने लिए अच्छी संभावनाएं दिख रही हैं। इतना ही नहीं महाराष्ट्र में नरेंद्र मोदी लगातार मेहनत कर रहे हैं।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply