Breaking News
Home / राष्ट्रीय / लोकसभा चुनाव अंतिम चरण: 19 मई को 8 राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव अंतिम चरण: 19 मई को 8 राज्यों की 59 सीटों पर होगा मतदान

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लोकसभा चुनाव (Lokasabha Election 2019) के सातवें और अंतिम चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम थम जाएगा। सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई, रविवार को वोट डाले जाएंगे।

जानें, किस राज्य की कौन सी सीट पर होगा चुनाव

पश्चिम बंगाल में 9 सीटों पर चुनाव

दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट शामिल है। 2014 में इन सभी 9 सीटें टीएमसी को मिली थी।

झारखंड के तीन सीटों पर चुनाव

राजमहल, दुमका,गोड्डा में चुनाव है, राजमहल और दुमका में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा ने जीत दर्ज की थी वहीं गोड्डा में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

चंडीगढ़ में सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे, 2014 में इस सीट पर बीजेपी ने जीत की थी।

बिहार में 8 सीटों पर चुनाव

नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद सीट हैं। 2014 में इन आठ सीटों में बीजेपी सात और एक सीट आरएलएसपी जीतने में कामयाब रही थी।

उत्तर प्रदेश में 13 सीटों पर चुनाव

महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट है। अंतिम चरण में राज्य की जिन 13 सीटों पर मतदान होना है, उनमें से 11 सीटें भाजपा के पास, एक सीट उसकी सहयोगी अपना दल और एक सीट समाजवादी पार्टी (सपा) के पास है।

मध्य प्रदेश में 8 सीटों पर चुनाव

देवास, उज्जैन, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट है। 2014 में इन सभी आठों सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी। हालांकि बाद में रतलाम सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। इस तरह से मौजूदा समय में 7 सीटें बीजेपी के पास है।

हिमांचल प्रदेश में 4 सीटों पर चुनाव

कांगड़ा, शिमला , मंडी, हमीरपुर सीट पर चुनाव होगा, हिमांचल प्रदेश की चरों सीट पर 2014 में बीजेपी ने जीत दर्ज किया था।

पंजाब में 13 सीटों पर चुनाव

गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब सीट है। 2014 के चुनाव में इन 14 सीटों में आम आदमी पार्टी 4, अकाली दल 4, कांग्रेस, कांग्रेस 3 और बीजेपी2 सीटें जीती थी।

Spread the love

About desk

Check Also

कविताओं पर विमर्श – “क्यूंकि” एक पहल ज़रूरी है

गत रविवार “क्यूंकि” संस्था द्वारा बड़ाबाजार लाइब्रेरी में डॉ. गिरधर राय की अध्यक्षता में हिंदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *