Breaking News
Home / रोचक / लोकसभा के नए सदन में इन सांसदों के पास नहीं हैं अचल संपत्ति

लोकसभा के नए सदन में इन सांसदों के पास नहीं हैं अचल संपत्ति

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लोकसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं। पूरे देश से 542 सांसद चुन लिए गए हैं। जल्द ही सरकार के मंत्रिमंडल का गठन होगा। संसद में कई भाषाओं, संस्कृतियों, परिवेश, आय स्रोत, उम्र, शैक्षणिक योग्यता का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुछ सांसद अकूत संपत्ति के मालिक हैं तो कुछ के पास रहने के लिए एक छत तक नहीं है। चुन कर आए 542 सांसदों में से 06 सांसद ऐसे हैं जिनके पास अचल संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है।

इन संपत्तिविहीन सांसदों में भोपाल सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंची साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर और सबसे कम उम्र की सांसद चंद्राणी मुर्मू भी शामिल हैं। साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के पास अचल संपत्ति नहीं है। उनके पास 4.44 लाख रुपए हैं। वहीं, 25 साल की चंद्राणी मुर्मू के पास भी कोई अचल संपत्ति नहीं है। चंद्राणी बीजद के टिकट पर ओडिशा के क्योंझर सीट से सांसद चुनी गईं हैं।

आइए जानते हैं ऐसे सांसदों के बारे में…जो संपत्ति के मामले में अन्य सांसदों से गरीब हैं।

  1. गोड्डेटी मधावीः वाईएसआर कांग्रेस से आंध्र प्रदेश के अरकू सीट से चुनी गईं गोड्डेटी के पास करीब 1.41 लाख रुपए कैश है, लेकिन किसी भी प्रकार की अचल संपत्ति नहीं है।
  2. चंद्राणी मुर्मूः बीजद के टिकट पर ओडिशा के क्योंझर सीट से चुनी गईं चंद्राणी के पास करीब 3.40 लाख रुपए कैश हैं। इनके पास भी किसी भी प्रकार की अचल संपत्ति नहीं है।
  3. महंत बालक नाथः भाजपा के टिकट पर राजस्थान के अलवर सीट से चुने गए बालक नाथ के पास करीब 3.52 लाख रुपए कैश है, लेकिन कोई अचल संपत्ति नहीं है।
  4. साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुरः भोपाल से चुनाव जीतीं भाजपाई उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह के पास अचल संपत्ति नहीं है। उनके पास 4.44 लाख रुपए कैश हैं।
  5. इंद्र हांग सुब्बाः सिक्किम सीट से एसकेएम पार्टी से चुने गए इंद्र हांग सुब्बा के पास 4.78 लाख रुपए कैश है, लेकिन उनके पास किसी भी प्रकार की अचल संपत्ति नहीं है।
  6. मो. फैजल पीपी. लक्षद्वीप सीट से एनसीपी सांसद फैजल के पास 9.38 लाख रुपए कैश है, लेकिन उनके पास किसी भी प्रकार की अचल संपत्ति नहीं है।
  7. प्रतिमा भौमिकः त्रिपुरा पश्चिम सीट से भाजपा की सांसद प्रतिमा भौमिक के पास 2.50 लाख रुपए कैश है। उनके पास 3.92 लाख रुपए की अचल संपत्ति है।
  8. प्रमिला बिसोईः ओडिशा के अस्का सीट से बीजद की सांसद प्रमिला बिसोई के पास 3.73 लाख रुपए कैश और 3.60 लाख रुपए की अचल संपत्ति है।
  9. सेरिंग नामग्यालः जम्मू-कश्मीर की लद्दाख सीट से भाजपा के सांसद सेरिंग नामग्याल के पास 6.48 लाख रुपए कैश और 3.33 लाख रुपए की अचल संपत्ति है।
  10. राम्या हरिदास: केरल की अलाथुर सीट से कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास के पास 1.52 लाख रुपए कैश और 10 लाख रुपए की अचल संपत्ति है।
Spread the love

About desk

Check Also

शिक्षक दिवस 2019: सफलता की राह दिखाती हैं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की ये 15 बातें

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस। भारत के पूर्व राष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *