Breaking News
Home / राज्य / उड़ीसा / लूटी या चुराई गई, पुरानी मूर्तियों को भारत लाने का प्रयास लगातार जारी – नरेन्द्र मोदी

लूटी या चुराई गई, पुरानी मूर्तियों को भारत लाने का प्रयास लगातार जारी – नरेन्द्र मोदी

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बलांगीर में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि ये पावन पवित्र महीना सूर्य देव की उपासना का महीना है और ओडिशा तो साक्षात सूर्य देव की ही धरती है।कोणार्क से निकली रोशनी पूरे भारत को सदियों से रोशन करती रही है। उन्होंने कहा कि इस पवित्र अवसर पर थोड़ी देर पहले ओडिशा से विकास से जुडी 1500 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास और उद्घाटन आज हुआ है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा के हर जिले में आस्था के ऐसे महत्वपूर्ण स्थल हैं जो हमारी सांस्कृतिक संपदा के प्रतीक हैं। दुनिया की सबसे पुरातन सभ्यताओं में से एक हमारी सभ्यता की पहचान हैं। हमारे पूर्वजों के कौशल के प्रमाण हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ओडिशा के ऐसे अनेक मंदिरों के नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण का बीड़ा हमारी सरकार ने उठाया है।भारत की पुरातन पहचान को आधुनिकता के संगम के साथ और प्रखर करने के लिए केंद्र सरकार संकल्पबद्ध है। राष्ट्र के गौरव को सर्वोपरि रखने की कटिबद्धता का ही परिणाम है कि भारत के मंदिरों सहित दूसरी जगहों से लूटी या चुराई गई, पुरानी मूर्तियों को भारत लाने का प्रयास लगातार चल रहा है।

उन्होंने कहा कि साथियों, इस संपदा का भान सिर्फ मोदी को हुआ, ऐसा नहीं है। पहले की सरकारों को भी इस गौरवशाली अतीत का पता था। तब भी इन स्थानों को संवारने की मांग उठती थी।अंतर सिर्फ संवेदना का था, समग्रता के साथ सोचने वालों की कमी का था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वो दल जिन्हें देश ने दशकों तक सरकार चलाने का अवसर दिया, भारत के गौरव को बढ़ाने का मौका दिया, उनके साथ ये आपराधिक भूल हमेशा-हमेशा चिपकी रहेगी। हैरानी की बात ये है कि उन्होंने आज भी इससे सबक नहीं लिया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जिसे पूरी दुनिया मनाती है उसका भी विरोध वो करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का गौरव मोदी का नहीं है, ये तो हमारे गौरवशाली अतीत और हमारे ऋषियों और मनीषियों की सौंपी विरासत है, जिसको आज दुनिया मान रही है।

Spread the love

About admin

Check Also

ओडिशा में बिजली आपूर्ति ठप, मुख्यमंत्री पटनायक ने की समीक्षा बैठक

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने फनी से हुए नुकसान की समीक्षा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *