लोकसभा के छठे चरण में 59 सीटों में से बीजेपी 2014 में 44 पर जीती थी

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: छठे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने चुनाव प्रचार और तेज कर दिया है। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राजधानी दिल्ली और हरियाणा समेत सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में कई VIP उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। ऐसें में आइए जानते हैं इन 59 सीटों पर साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कौन सी पार्टी रही थी किस पर भारी और किसने जीती थी कितनी सीटें।

जिन 59 सीटों पर होना हैं चुनाव उनमें से 44 सीटें अकेले जीती थी बीजेपी

साल 2014 के चुनाव की बात करें तो जिन 59 सीटों पर अब छठे चरण में मतदान होना है उन 59 सीटों में से अकेले बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इसका साफ मतलब है कि इन 59 सीटों में से बीजेपी ने 2014 में 75 प्रतिशत सीटें जीती थी। इसके अलावा अपना दल और लोक जनशक्ति पार्टी को भी एक-एक सीटों पर जीत मिली थी। दोनों ही पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का हिस्सा थे।
इसके अलावा बाकी बचे सीटों में 8 सीटें तृणमूल कांग्रेस, दो सीटें कांग्रेस, दो आईएनएलडी और 1 सीट समाजवादी पार्टी जीती थी।

बीजेपी ने जिन 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी उन सीटों पर जीतने वाले 19 सांसदों को इस बार पार्टी ने टिकट नहीं दिया है। ऐसे में बीजेपी क्या पिछली बार का प्रदर्शन दोहराने में कामयाब हो पाएगी यह देखना होगा।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply