दिल्ली के चुनावी मैदान में क्रिकेटर, बॉक्सर, एक्टर और सिंगर आजमा रहे हैं किस्मत

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लोकसभा चुनाव इस बार काफी दिलचस्प हो गया है। हर राजनीतिक दल अपने-अपने खेमे में बॉलीवुड से लेकर खेल जगत तक के बड़े-बड़े सितारों को शामिल कर रहे हैं। दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर भी ऐसी ही तस्वीर देखने को मिल रही है। दिल्ली में चार उम्मीदवार बीजेपी और कांग्रेस से ऐसे हैं जो फिल्म या खेल जगत से हैं।

ऐसे में आइए जानते है कि दिल्ली की सात सीटों पर किस पार्टी ने किन सितारों को टिकट देकर उम्मीदवार बनाया है।

मनोज तिवारी

बीजेपी ने एक बार फिर भोजपुरी गायक और अभिनेता और उत्तर पूर्वी दिल्ली से सीटिंग सांसद मनोज तिवारी को टिकट दिया है। मनोज तिवारी दिल्ली के उत्तर पूर्वी सीट से प्रत्याशी बनाए गए हैं और यह उनकी पिछले चुनाव में जीती गई सीट है। इस क्षेत्र में पुरबिया वोटरों की संख्या अच्छी खासी है और उन्होंने अपनी शख्सियत और काम के बदौलत यहां अच्छा माहौल बनाया है।

जब मनोज तिवारी राजनीति में आए तो पहली बार 2009 में वह समाजवादी पार्टी की ओर से गोरखपुर सीट पर योगी आदित्यनाथ के खिलाफ लड़े और उनसे 83,059 वोट से हार गए। फिर 2014 में बीजेपी की ओर से पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी बने और मोदी लहर में जीत दर्ज की।

गौतम गंभीर

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से लोकसभा का टिकट दिया था। बता दें कि पिछले चुनाव में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी के वर्तमान सांसद महेश गिरी ने जीत दर्ज की थी। बीते 22 मार्च को ही पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित हुए हैं।

विजेंदर सिंह

ओलपिंक में भारत को बॉक्सिंग में पहला पदक जिताने वाले इस बॉक्सर विजेंदर इस बार कांग्रेस के लिए जीत का पंच लगाते हुए दिखेंगे। कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली से बॉक्सर विजेंदर सिंह को मैदान में उतारा है। विजेंदर सिंह का मुकाबला बीजेपी के रमेश बिधूड़ी और आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा से होगा। विजेंदर ने 2004 के एथेंस समर ओलंपिक्स और 2006 के कामनवेल्थ गेम्स में भी हिस्सा लिया। 2006 में दोहा में हुए एशियन गेम्स में कजाखस्तान के बख्तियार अर्तायेव के खिलाफ सेमीफाइनल हारने के बाद ब्रोंज मेडल जीता। 2008 के बीजिंग ओलंपिक्स में क्वार्टरफाइनल में इक्वेडोर के कार्लोस गोंगोरा को 9-4 से हराकर ब्रोंज जीता।

हंसराज हंस

बीजेपी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री से जुड़े एक और मशहूर हस्ती हंसराज हंस को लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया है। पार्टी ने उत्तरी पश्चिमी दिल्ली सीट से मशहूर गायक हंसराज हंस को उम्मीदवार बनाया है। हंसराज हंस को बीजेपी के मौजूदा सांसद उदित राज की जगह टिकट दिया गया है। उत्तरी पश्चिमी दिल्ली आरक्षित सीट है। उत्तरी पश्चिमी दिल्ली सीट से आम आदमी पार्टी ने गुग्गन सिंह को, कांग्रेस ने राजेश लिलोठिया को टिकट दिया है।

बेहद गरीब दलित परिवार में जन्में सिंगर हंसराज हंस सालों के संघर्ष के बाद गायकी की दुनिया में अपना नाम कमाया है। पद्मश्री राजगायक हंसराज हंस ने वर्ष 2016 में बीजेपी ज्वाइन की थी।

हंस राज हंस ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2009 में शिरोमणी अकाली दल से की थी, इतना ही नहीं वह पंजाब की जालंधर सीट से चुनाव भी लड़े थे, लेकिन हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद उऩ्होंने 2014 को अकाली दल का दामन छोड़कर फरवरी 2016 में कांग्रेस ज्वाइन कर लिया था। इसके बाद 10 दिसंबर 2016 को उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर ली।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply