Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आज से देश में बदल गए हैं कई नियम, सभी के लिए जानना बेहद जरूरी

आज से देश में बदल गए हैं कई नियम, सभी के लिए जानना बेहद जरूरी

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: एक नवंबर से देश में कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो आम लोगों को प्रभावित करने वाले हैं। इनमें रसोई गैस के दाम से लेकर डिपॉजिट पर ब्याज दर और टोल टैक्स भी शामिल है। कुछ नियमों से आमजन को फायदा होगा, तो कुछ आम जनता पर भारी पड़ेंगे। आज से लागू होने जा रहे इन नियमों की जानकारी हर किसी को होनी चाहिए।

आइए जानते हैं कि ये नियम कौन-कौन से हैं।

घट गया है डिपॉजिट पर ब्याज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आज से डिपॉजिट पर ब्याज दरें बदल गई हैं। SBI बैंक में अब एक लाख रुपए तक के डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.25 फीसद घटकर 3.25 फीसद ही रह गई है। उधर, एक लाख रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट पर ब्याज दर को रेपो रेट से जोड़ दिया गया है, जो कि अभी 3 फीसद है। एसबीआई के इस निर्णय का असर बैंक के 42 करोड़ ग्राहकों पर पड़ेगा।

लोन पर भी घटी ब्याज दर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लोन पर भी ब्याज दरों में कटौती की है। अब नई ब्याज दर 8.05 फीसद हो गई है, जो कि पहले 8.15 फीसद थी। बैंक ने यह फैसला आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद लिया है। गौरतलब है कि केंद्रीय बैंक ने रेपो को 5.40 फीसद से घटाकर 5.15 फीसद कर दिया था।

महंगी हो गई रसोई गैस

आज से देश के कई महानगरों में गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ गई हैं। यह गैस सिलेंडर के कीमत में बढ़ोत्तरी का लगातार तीसरा महीना है। बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में देश के कई महानगरों में करीब 76.5 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। दिल्ली की बात करें, तो आज से यहां 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 681.50 रुपये हो गई है। वहीं, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इसकी कीमत क्रमश: 706, 651 और 696 रुपये है। इसके अलावा 19 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की बात करें, तो इसकी कीमत दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 1204, 1258, 1151.50 और 1319 रुपये हो गई है।

बड़े कारोबारी देंगे डिजिटल भुगतान की सुविधा

आज से बड़े कारोबारियों द्वारा डिजिटल पेमेंट्स की सुविधा देना अनिवार्य हो गया है। अब 50 करोड़ रुपये से अधिक के सालाना टर्नओवर वाले कारोबार को अपने ग्राहकों के लिए कम लागत वाले भुगतान के डिजिटल माध्यम की सुविधा देनी होगी।

बढ़ गया टोल टैक्स

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर आज से टोल टैक्स में बढ़ोत्तरी हो गई है। यहां अब कार, जीप, वैन और हल्के वाहनों के लिए एक साइड का टोल 125 रुपये और दोनों तरफ का टोल 200 रुपये हो गया है। इसके अलावा मासिक पास भी महेंगे हो गए हैं।

बैंकों का बदल गया टाइम

महाराष्ट्र में आज से बैंकों के खुलने और बंद होने का टाइम बदल गया है। राज्य में आज से सारे बैंकों का एक ही टाइम टेबल हो गया है। अब यहां बैंकों का खुलने का समय सुबह 9 बजे और कामकाज बंद होने का समय शाम 4 बजे हो गया है। इसमें अपवाद स्वरूप कुछ बैंक ऐसे होंगे जो सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक ही खुलेंगे।

Spread the love

About desk

Check Also

देखें: ‘नुक्कड़ नाटक’ गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए

गंगा की स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूगता फैलाने के लिए एक नुक्कड़ नाटक भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *