Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / मायावती के भाई पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ रुपये का प्लॉट जब्त

मायावती के भाई पर आयकर विभाग का शिकंजा, 400 करोड़ रुपये का प्लॉट जब्त

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने करोड़ों रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में बताया जा रहा है। यह कुल सात एकड़ की बड़ी प्‍लाट है।

म‍िली जानकारी के अनुसार इस प्‍लाट की कीमत 400 करोड़ रुपये बताई जा रही है। बता दें कि मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच आयकर विभाग काफी समय से कर रहा था। जांच में पता चला कि आनंद कुमार के पास नोएडा में एक बड़ी प्‍लाट है जो बेनामी है। इस प्‍लाट की साइज की बात करें तो यह करीब 30 हजार वर्ग मीटर की है।

आनंद आज राजनीति में बड़ा नाम हैं मगर कभी वह नोएडा प्राधिकरण में मामूली क्‍लर्क हुआ करते थे। मायावती के सत्‍ता में आने के बाद संपत्‍ति में अचानक तेज उछाल आया। इसके बाद वह कई जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गए। इनके बारे में कहा जाता है कि है कि आनंद कुल 49 कंपनियों के मालिक हैं। नोटबंदी के समय भी आनंद काफी सुर्खियों में रहे थे। आनंद के खाते में अचानक से डेढ़ करोड़ रुपये आ गए थे। इतनी बड़ी रकम खाते में आने के बाद से इनकी कई जगहों पर छापेमारी हुई थी।

बेनामी निषेध इकाई ने इस बेनामी प्‍लॉट का जब्‍त करने के लिए 16 जुलाई को आदेश जारी किया था। दो दिन बाद अब इस प्‍लॉट को जब्‍त कर आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। मिली जानकारी के अनुसार प्‍लॉट आनंद कुमार की पत्‍नी विचित्र लता के पास कुछ और संपत्‍ति है जो बेनामी है। भविष्‍य में इन पर भी कार्रवाई हो सकती है। इस कार्रवाई के बाद अब मायावती की परेशानी बढ़ सकती है। बता दें कि इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रहा है।

Spread the love

About desk

Check Also

आमजनों के लिए खुला उत्तर प्रदेश का राजभवन

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *