Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / अमेरिकी विदेश मंत्री ने एस जयशंकर से मुलाकात की, बन सकती हैं इन मुद्दों पर बात

अमेरिकी विदेश मंत्री ने एस जयशंकर से मुलाकात की, बन सकती हैं इन मुद्दों पर बात

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। पीएम मोदी और एनएसए अजीत डोभाल से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री ने जवाहर लाल नेहरू भवन में विदेश मंत्री एस जयशंकर (EAM Subrahmanyam Jaishankar) से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच एस 400 मिसाइल और आतंकवाद जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

भारत-अमेरिका के बीच अहम मुद्दे

एस 400 मिसाइल सिस्टम
ईरान से तेल खरीदना
H-1 वीज़ा के नियम
आतंकवाद

इससे पहले माइक पोम्पियो ने साउथ ब्लॉक में एनएसए (National Security Adviser) अजीत डोभाल से भी मुलाकात की। पोम्पियो 28 जून को ओसाका में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और डॉनल्ड ट्रंप के बीच होने वाली बैठक को लेकर चर्चा की।

मंगलवार देर रात माइक पोम्पियो भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे। आज पोम्पियो ने सबसे पहले दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभल भी मौजूद रहे।

सत्ता में मोदी सरकार की वापसी के बाद अमेरिका के साथ भारत के रिश्तों को लेकर काफी कयास लगाये जा रहे हैं। एक तरफ तो दोनो देशों के बीच काफी गहरे ताल्लुक की संभावना जताई जा रही है तो दूसरी तरफ कारोबारी क्षेत्र में कई तरह के नए विवाद सिर उठा रहे हैं। अमेरिका और ईरान के बीच तनावपूर्ण हालात है। अमेरिका चाहता है कि भारत ईरान से तेल न खरीदे। इसके अलावा अमेरिका रूस से खरीदे जा रहे भारी भरकम रक्षा सौदे से भी नाराज है।

Spread the love

About desk

Check Also

आर्मी चीफ का बड़ा खुलासा, पाक ने बालाकोट में फिर खड़ा किया आतंकी कैंप

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पाकिस्तान ने एकबार फिर बालाकोट में आतंकी ठिकानों को सक्रिय कर दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *