ऑनलाइन होगा गाड़ी का रजिट्रेशन: गडकरी

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में मोटर व्हीकल बिल पर बोलते हुए कहा कि लड़ाई- दंगों और नक्सली वारदात से ज्यादा लोग हमारे यहां सड़क हादसों में मर रहे हैं, करीब 1.5 लाख लोग हर साल हादसों का शिकार हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्यों के अधिकार हम किसी भी रूप में लेना नहीं चाहते हैं। अभी नई गाड़ी खरीदने पर उसे रजिस्ट्रेशन के लिए RTO ऑफिस ले जाना होता है, लेकिन असल में कोई गाड़ी ऑफिस जाती नहीं है।

इस बिल में सिस्टम को ऑनलाइन किया जा रहा है और खरीदार की जगह डीलर रजिस्ट्रेशन कराएगा। राज्य के टैक्स का पैसा ऑनलाइन जमा होगा और जो भी नंबर होगा वह गाड़ी को मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के पीछे जो भ्रष्टाचार होता था उसे ऑललाइन कर के रोका गया है।

नेशनल ट्रांसपोर्ट पॉलिसी बनाने की बात भी इस बिल में कही गई है। रेलवे, हवाई यात्रा और जल परिवहन केंद्र के पास है जबकि सड़क परिवहन राज्यों के पास है। मल्टी मॉडल बनाने पर दिक्कतें आ रही थीं, इसलिए इसे एक जगह लाया जा रहा है।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply