Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / पाक सेना की हुई जग हंसाई, अपने घायल पायलट को भारत का समझ बैठी

पाक सेना की हुई जग हंसाई, अपने घायल पायलट को भारत का समझ बैठी

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: 26 फरवरी को सूरज उगने से पहले भारतीय वायुसेना ने जब पाकिस्तान की वायु-सीमा में जाकर आतंक के चिरागों को बुझाने का काम किया तो पाकिस्तान ने बौखलाहट में कोई नुकसान न होने का बहाना बनाया। इसके बाद जब 27 फरवरी की सुबह पाकिस्तान की वायुसेना ने भारतीय सीमा में आकर आतंकियों की मौत का बदला सेना से लेने का दुस्साहस किया तो इंडियन एयरफोर्स ने उसके मंसूबों पर न सिर्फ पानी फेर दिया, बल्कि उसके एक फाइटर विमान को भी ध्वस्त कर दिया।

भारत की इस कार्रवाई पर पाकिस्तान ने वही पुराना राग अलापा, और कह दिया कि हमारा कोई विमान नहीं गिराया गया। लेकिन पायलट पर पाकिस्तान के दावों ने उसके अपने ही झूठ ने गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं, जिससे वह अपने ही जाल में फंसता नजर आया।

पाकिस्तान जो लगातार दावा कर रहा था कि उसने भारत के दो पायलटों को अपनी हिरासत में लिया है दरअसल उसमें एक घायल पायलट उसका ही था, जिसे वह अस्पताल में भर्ती करने का दावा कर रहा था। यही कारण रहा कि अपने बयान के कुछ ही घंटे बाद पाकिस्तान को सफाई जारी करनी पड़ी कि भारत का सिर्फ एक ही कमांडर हमारे हिरासत में है।

सिर्फ पायलट ही नहीं विमान को लेकर भी पाकिस्तान का झूठ सामने आया है। पाकिस्तान कल से जिन दो विमानों को गिराने का दावा कर रहा है कि दरअसल उसमें से एक विमान उसका ही निकला। यानी ये विमान पाकिस्तान ने अपने ही विमान को गिरा दिया और दुनिया को कह रहा है कि उसने भारत के विमान को गिराया है।

दरअसल, बुधवार को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में पाकिस्तान एयर फोर्स के तीन विमानों (F-19) ने सीमा उल्लंघन किया। पाकिस्तान की करतूत से वाकिफ अलर्ट पर चल रही भारतीय वायुसेना ने तुरंत उसे जवाब दिया और उसका विमान ध्वस्त कर बाकियों को भागने पर मजबूर कर दिया। लेकिन पाकिस्तान दावे कर रहा है कि जिस एफ-19 विमान को गिराने की बात भारत कह रहा है वह इस ऑपरेशन का हिस्सा ही नहीं था।

दूसरी तरफ पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता समेत प्रधानमंत्री इमरान खान ने मीडिया ब्रीफिंग में यह बताया कि उनकी वायुसेना ने भारत के दो विमान (मिग-21) मार गिराए। इसके साथ ही पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने भारत के दो पायलट को अपनी हिरासत में लेने का भी दावा किया, लेकिन बाद में वह इससे पलट गए।

अपने वीडियो संदेश के बाद आसिफ गफूर ने एक ट्वीट किया और बताया कि उनकी हिरासत में सिर्फ एक भारतीय पायलट है। जबकि कुछ घंटे पहले ही उन्होंने दो भारतीय पायलट गिरफ्तार करने का दावा किया था। ऐसे में सवाल उठता है कि पाकिस्तान सेना ने पहले जिन दो पायलट के बारे में जानकारी दी थी, उनमें से एक कहां गया? वो दूसरा पायलट कौन था, जिसे पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में लेने का दावा किया था? क्या वह पाकिस्तानी वायुसेना का ही पायलट था, जिसे गलती से भारतीय बताया गया?

ये सवाल इसलिए, क्योंकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट बताया कि उनका एक विमान और एक पायलट लापता है। साथ ही इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया है, जो आसमान से जलता हुआ LoC पार उसी की सीमा में जाकर गिरा है। ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि क्या दूसरा पायलट जिसे पाकिस्तान ने अस्पताल में इलाज के लिए भेजने की बात कही थी, कहीं वो उस पाकिस्तानी विमान का पायलट तो नहीं था, जिसे गिराने का दावा भारतीय वायुसेना की तरफ से किया गया है।

Spread the love

About desk

Check Also

आर्मी चीफ का बड़ा खुलासा, पाक ने बालाकोट में फिर खड़ा किया आतंकी कैंप

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पाकिस्तान ने एकबार फिर बालाकोट में आतंकी ठिकानों को सक्रिय कर दिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *