Breaking News
Home / राष्ट्रीय / आसमान छूते पेट्रोल डीजल के दाम 

आसमान छूते पेट्रोल डीजल के दाम 

नए दिल्ली : पेट्रोल डीजल के दाम में तेजी बढ़ोतरी हो रही है. लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी आ रही है. सोमवार को पेट्रोल में 26 पैसे प्रति लीटर डीजल में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. मुंबई में पेट्रोल ने 95 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया. अब सवाल यह है कि क्या पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम में अगले कुछ दिनों में लगाम लगेगी. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को इंटरनेशनल बाजार से जोड़ देने के बाद इनकी कीमतें लगातार बढ़ी हैं.

 

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार फिलहाल पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूट में कटौती नहीं करेगी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्च तेल की कीमत बढ़ कर 61 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुकी है. पिछले एक साल में यह क्रूड का टॉप लेवल है. कोरोना वैक्सीन आने के बाद आर्थिक गतिविधियों में तेजी की वजह से क्रूड में यह तेजी आई है. लेकिन सरकार की ओर से ड्यूटी बढ़ाने का सिलसिला जारी है. पेट्रोल और डीजल में केंद्र और राज्य सरकार के टैक्स मिल कर कुल कीमत के 61 फीसदी तक पहुंच चुके हैं. जबकि डीजल की कीमतों में दोनों टैक्स की हिस्सेदारी मिल कर 56 फीसदी तक पहुंच गई है.

 

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादक देशों की ओर से कच्चे तेल की कीमतों बढ़ाने से अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसके दाम बढ़ गए हैं. इसके अलावा कोविड-19 की वजह से केंद्र और राज्य सरकार, दोनों का खर्चा बढ़ा है. इसकी भरपाई के लिए अभी पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती संभव नहीं है. पिछले साल मार्च की तुलना में अब तक पेट्रोल की कीमतों में 18.87 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है. वहीं डीजल के दाम 16.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.

Spread the love

About sneha

Check Also

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनाएगा अयोध्या में भव्य राम मंदिर

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *