Breaking News
Home / राष्ट्रीय / फेसबुक पर दुनिया के दिग्‍गज नेताओं को पछाड़कर बने नंबर-1 बने पीएम मोदी

फेसबुक पर दुनिया के दिग्‍गज नेताओं को पछाड़कर बने नंबर-1 बने पीएम मोदी

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: दुनिया के दिग्गज नेता जहां अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिए अपनी जेबें ढीली कर रहे हैं, वही भारतीय प्रधानमंत्री मोदी बिना ऐसा कोई उपक्रम किए इस सोशल वेबसाइट पर सबके सिरमौर बन गए हैं। 2019 वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक नामक जारी रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आया है। यह रिपोर्ट सालाना तैयार किए जाने वाली ‘ट्विप्लोमेसी’ स्टडी का हिस्सा है जिसे दुनिया की जानी-मानी संचार एजेंसी बीसीडब्ल्यू तैयार करती है। इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं तो ब्राजील के नए नवेले राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो फेसबुक पर सबसे इंगेज्ड वैश्विक नेता हैं।

ऐसे हुआ अध्ययन
फेसबुक के ‘क्राउडटैंगल’ टूल की मदद से 962 फेसबुक पेजों की एक्टिविटी का विश्लेषण किया गया। ये पेज ऐसे लोगों के हैं जो किसी देश के मुखिया हैं या फिर सरकार में शामिल हैं।

1- नरेंद्र मोदी
भारतीय प्रधानमंत्री के निजी फेसबुक पेज पर 4.35 करोड़ लाइक्स हैं जबकि उनके आधिकारिक पेज को 1.37 करोड़ लाइक मिले हैं।

2- डोनाल्ड ट्रंप
अपने विवादित बयानों के चलते सुर्खियां बटोरने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति के निजी फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लाइक्स मिले हैं। इनके पेज पर लोगों से किए गए संवाद की संख्या 8.40 करोड़ हैं।

3- क्वीन रानिया
जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी 1.69 करोड़ लाइक्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं। सामाजिक सरोकारों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं। फेसबुक के साथ ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी इनका अकाउंट है।

4- जायर बोल्सोनारो
एक जनवरी, 2019 को ब्राजील के 38वें राष्ट्रपति बनने वाले जायर फेसबुक पर दुनिया के सबसे इंगेज्ड विश्व नेता हैं। इनके पेज पर 14.5 करोड़ लोगों से किए गए संवाद दर्ज हैं।

Spread the love

About desk

Check Also

शाहीन बाग प्रदर्शन पर बोले दिलीप घोष – कोई मर क्यों नहीं रहा, क्या उन्होंने अमृत पी लिया?

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: देश के कई राज्‍यों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्‍टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *