Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / PM Modi ने दुनिया की दिग्‍गज हस्तियों के साथ की बैठकें, रिश्‍तों को मजबूती देने पर मंथन

PM Modi ने दुनिया की दिग्‍गज हस्तियों के साथ की बैठकें, रिश्‍तों को मजबूती देने पर मंथन

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र से इतर सोमवार को जर्मनी की चांसलर (German Chancellor) एंजेला मर्केल (Angela Merkel), इटली के प्रधानमंत्री (Italian Prime Minister) ग्यूसेप कोंते (Giuseppe Conte) और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद (Sheikh Tamim bin Hamad) समेत दुनिया के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

पीएम मोदी ने कोलंबिया के राष्ट्रपति (Colombian President) इवान डुक्यू मार्क्वेज (Ivan Duque Marquez), नाइजर के राष्ट्रपति मोहम्मदू इसूफू (Issoufou Mahamadou), नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब (Hage Geingob), मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह (Ibrahim Mohamed Solih), भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग (Lotay Tshering) और नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूट (Mark Rutte) से भी मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके बताया कि इन नेताओं के साथ बैठकों में द्विपक्षीय संबंध मजबूती देने पर चर्चा हुई। साथ ही व्यापार और निवेश क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को लेकर नेताओं के बीच चर्चा हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते को इतालवी लघु एवं मध्यम उद्योगों को कम लागत से उत्पादन करने और इसका लाभ उठाने के लिए भारत आने का न्‍यौता दिया। इसके साथ ही रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री से जहां व्यापार एवं निवेश क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर बात की तो वहीं कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद के साथ भारत और कतर के बीच संबंधों सभी पहलुओं की समीक्षा की। कतर के अमीर ने पीएम मोदी योग को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने के प्रयासों को लेकर भी बात की। वहीं, मालदीव के राष्ट्रपति ने विकास साझेदारी और जलवायु परिवर्तन में सहयोग में प्रगति को लेकर पीएम मोदी से बात की।

Spread the love

About desk

Check Also

पाक UN में भारत के खिलाफ 115 पेज का झूठ का पुलिंदा पेश किया

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *