Breaking News
Home / राष्ट्रीय / लाल किले से पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- भारत के पास जल्द होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

लाल किले से पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- भारत के पास जल्द होगा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाल किले की प्रचीर से आजादी से 73वें वर्षगांठ के मौके पर जहां एक तरफ सरकार की तरफ से उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों का जिक्र किया तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने रक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी घोषणा की।

उन्होंने कहा- “हमारे जवान हमारा गर्व हैं। बलों के बीच आपसी तालमेल को बढ़ाने के लिए लाल किले से महत्वपूर्ण घोषणा करना चाहता हूं। भारत के पास जल्द चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होगा। यह बलों को और ज्यादा प्रभावी बनाएगा।” उन्होंने कहा कि तीनों सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल और उन्हें प्रभावी नेतृत्व मुहैया कराने के लिये ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ”हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है। उन्होंने कहा, ”देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, ”हम समस्याओं को टालते भी नहीं और पालते भी नहीं हैं। अब न टालने का समय है और न ही पालने का समय है। सरकार बनने के 70 दिनों भीतर संसद के दोनों सदनों ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने का निर्णय का अनुमोदन किया।

मोदी ने कहा, ”देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन को लेकर हर सरकार ने कुछ न कुछ प्रयास किया, लेकिन इच्छा के अनुरूप परिणाम नहीं मिले हैं। मोदी ने कहा, ” जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सपनों को पंख लगें, यह हम सबकी जिम्मेदारी है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”जो लोग अनुच्छेद 370 की वकालत कर रहे हैं उनसे देश पूछ रहा है कि अगर यह इतना महत्वपूर्ण था तो इसे आप लोगों ने स्थायी क्यों नहीं किया, अस्थायी क्यों बनाए रखा?”

उन्होंने कहा, ”नयी सरकार को 10 हफ्ते भी नहीं हुए हैं, लेकिन इस छोटे से कार्यकाल में सभी क्षेत्रों में हर प्रयास को बल दिए गए हैं, हम पूरे समर्पण के साथ सेवारत हैं।”

मोदी ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया गया और आतंकवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ाई लड़ने के लिए आतंकवाद विरोधी कानून में संशोधन किया गया ।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश में आबादी नियंत्रण के लिये छोटे परिवार पर जोर दिया और कहा कि आबादी समृद्ध हो, शिक्षित हो तो देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

उन्होंने कहा कि जीएसटी ने ‘एक देश, एक कर’ के सपने को सच किया, भारत ने ऊर्जा के क्षेत्र में एक देश, एक ग्रिड की उपलब्धि भी हासिल की है। मोदी ने कहा कि अब चर्चा एक देश एक चुनाव को लेकर है, यह देश को महान बनाने के लिए अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और कालाधन समाप्त करने के लिये उठाये गये हर कदम स्वागत योग्य हैं, इन समस्याओं के कारण देश को पिछले 70 साल में काफी नुकसान हुआ, हम हमेशा ईमानदारी को पुरस्कृत करेंगे।

मोदी ने कहा, ”आज देश में 21वीं सदी की आवश्यकता के मुताबिक आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण हो रहा है। देश के बुनियादी ढांचे के निर्माण पर 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया गया है।

Spread the love

About desk

Check Also

अयोध्या पर फैसले से पहले कई राज्यों के स्कूल-कॉलेज बंद

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए कई राज्यों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *