Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / PM मोदी रूस के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होंगे

PM मोदी रूस के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित होंगे

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर रूस के पूर्वी शहर व्लादिवोस्तोक में हैं। पीएम बुधवार तड़के व्लादिवोस्तोक शहर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत की।

पीएम मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में बुलाने के लिए पुतिन का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा, ‘भारत-रूस के द्विपक्षीय रिश्ते को एक आयाम देने का ये ऐतिहासिक पल है। मैं इकोनॉमिक फोरम शिरकत करने का इंतजार कर रहा हूं। रूस-भारत दोस्ती की नई इबारत लिखेंगे।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसपर पीएम मोदी ने कहा, ‘इस सम्मान के लिए मैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूस का आभारी हूं। ये दोनों देशों की मित्रता को दर्शाता है। ये 1.3 बिलियन भारतीयों के गर्व की भी बात है।’

पीएम मोदी का शानदार तरीके से स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बुधवार को ज्वेज्दा पोत निर्माण परिसर का दौरा किया। साथ ही उसके प्रबंधकों एवं अन्य कर्मियों से बातचीत की। बता दें कि पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे हैं।

मोदी, पुतिन के साथ शिखर वार्ता करेंगे और ‘पूर्वी आर्थिक मंच’ में शामिल होंगे। ऐसा पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के यार्ड के दौरे के समय राष्ट्रपति पुतिन भी उनके साथ थे। ज्वेज्दा यार्ड जाने से पहले दोनों नेताओं ने एक दूसरे को गले लगाया और हाथ मिलाया। मोदी ने यार्ड के प्रबंधकों एवं कर्मियों से बातचीत की।

‘तास’ संवाद समिति ने पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव के हवाले से बताया कि भविष्य में इस यार्ड पर निर्मित पोतों का ‘प्रयोग भारत समेत वैश्विक बाजार में रूसी तेल और द्रवित प्राकृतिक गैस पहुंचाने में किया जाएगा। रूसी संवाद समिति के अनुसार रोसनेफ्ट, रोसनेफ्टगाज और गजप्रॉमबैंक का संघ ‘फार ईस्टर्न शिपबिल्डिंग एंड शिप रिपेयर सेंटर’ में ज्वेज्दा पोत यार्ड का निर्माण कर रहा है।

यार्ड के दौरे के बाद दोनों नेता 20वीं भारत-रूस वार्षिक शिखर वार्ता करेंगे। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी का रूस की तीसरी द्विपक्षीय यात्रा पर व्लादिवोस्तोक हवाईअड्डा पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

Spread the love

About desk

Check Also

पाक UN में भारत के खिलाफ 115 पेज का झूठ का पुलिंदा पेश किया

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *