RBI ने आम आदमी को दिया बड़ा तोहफा, हटाया RTGS और NEFT

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को आम आदमी के लिए बड़ी राहत भरा फैसला लिया है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार रेपो रेट को छह फीसदी से घटाकर 5.75 फीसदी कर दिया गया है। बैंक ने मौद्रिक नीति समीक्षा कमेटी की दो दिन चली बैठक के बाद आज रेपो रेट में कटौती की घोषणा कर दी।

बैंक ने जीडीपी ग्रोथ के सात प्रतिशत रहने की संभावना भी जतायी है। बैंक के इस निर्णय से लोन लेने वालों को राहत मिलेगी और उनके ईएमआई में कमी आयेगी।

आरबीआई ने इस साल लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है.बैंक ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी विकास दर अनुमान को 7.2 फीसदी से घटाकर सात फीसदी कर दिया है। नयी मौद्रिक नीति के तहत रिवर्स रेपो रेट घटकर 5.50 प्रतिशत हो गया है।

इसके साथ ही आरबीआई ने आरटीजीएस और एनईएफटी पर बैंकों के साथ अपनी ओर से वसूले जाने वाले चार्जेस को पूरी तरह से हटा दिया है। इसका मतलब साफ है कि ग्राहक अब बैंकों की ओर से वसूले जाने वाले चार्जेस ही चुकाएंगे। ऐसे में आरटीजीएस और एनईएफटी करना सस्ता हो जाएगा।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply