Breaking News
Home / राष्ट्रीय / SBI ने ग्राहकों को दिया झटका, FD पर 0.75% तक घटा दीं ब्‍याज दरें

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका, FD पर 0.75% तक घटा दीं ब्‍याज दरें

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, बैंक ने अलग-अलग अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD/ एफडी ) पर ब्याज दर में कटौती की है। बैंक के इस फैसले से उन ग्राहकों को झटका लगेगा जो फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को निवेश का बेहतर विकल्प मानते हैं। बैंक निवेशकों को एफडी पर अलग-अलग ब्‍याज देते हैं। इसी ब्‍याज दर में एसबीआई ने कटौती की है। इसका मतलब यह हुआ कि FD पर एसबीआई पहले के मुकाबले अब कम ब्‍याज देगा।

0.75 फीसदी तक की कटौती

एसबीआई ने सोमवार को बताया कि शॉर्ट टर्म की 179 दिन की एफडी पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी की कटौती की गई है। इसी तरह लॉन्‍ग टर्म की एफडी में भी बदलाव किया गया है। लॉन्ग टर्म फिक्स्ड डिपॉजिट पर रीटेल सेगमेंट में ब्याज दर में 0.20 और बल्क सेगमेंट में 0.35 फीसदी की कटौती की गई है। इसके अलावा 2 करोड़ रुपये और उससे ऊपर की डिपॉजिट पर भी ब्याज दर में कटौती की गई है। बैंक ने बताया है कि नई ब्याज दरें 1 अगस्त, 2019 से लागू होंगी।

HDFC बैंक ने भी किया है बदलाव

प्राइवेट सेक्‍टर के एचडीएफसी बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ब्याज दरों बदलाव किया था। एचडीएफसी बैंक ने 30 दिनों से लेकर 6 महीने, 6 महीने से लेकर 1 साल तक में मैच्योर होने वाली एफडी पर ब्याज दर बदल दी है। इसके अलावा लॉन्ग टर्म टैक्स सेविंग एफडी पर मिलने वाले ब्याज दर में भी बदलाव किया है।

हालांकि बैंक ने 7 दिनों से लेकर 29 दिनों वाली FD पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है, यानी यहां ग्राहकों को पहले जैसा 4.25 फीसदी ही ब्याज मिलेगा। बता दें कि बीते जून महीने में सरकार ने एनपीएस, किसान विकास पत्र और पीपीएफ जैसी छोटी बचत स्कीमों पर भी ब्याज दर घटा दी थी।

Spread the love

About desk

Check Also

गृहमंत्री अमित शाह बोले पासपोर्ट, आधार और वोटर ID सब कुछ एक कार्ड में हो

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक मल्टीपरपज आईडी कार्ड की बात कही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *