SBI के स्मॉल अकाउंट ये हैं फायदे

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं की पेशकश करता है। SBI की तरफ से पेश स्मॉल अकाउंट के बारे में जानें। इस स्मॉल अकाउंट को 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है, जिसके लिए केवाईसी प्रक्रिया की जरूरत नहीं है। इस अकाउंट में केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे सामान्य सेविगं अकाउंट में तब्दील किया जा सकता है। आइए जानते हैं एसबीआई के स्मॉल अकाउंट के बारे में सभी जरूरी जानकारी।

इतना ब्याज मिलता है

एसबीआई स्मॉल अकाउंट में ब्याज दर सामान्य सेविंग अकाउंट के जितना ही मिलता है। बैंक 3.5 फीसद प्रति वर्ष दर के हिसाब से ब्याज मिलता है।

बेनिफिट्स

ग्राहकों को इस अकाउंट के साथ रूपे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड अकाउंट खुलवाते वक्त ही फ्री में मिलता है।

विदड्रॉल एंड ट्रांसफर लिमिट

इस अकाउंट से प्रति माह अधिकतम 10 हजार रुपये की निकासी और जमा की जा सकती है। एसबीआई बैंक की वेबसाइट के अनुसार, वहीं प्रति वर्ष में यह सीमा 1 लाख रुपये तक की है। इस अकाउंट से अकाउंट होल्डर एक माह में अधिकतम 4 बार निकासी कर सकता है, जिसमें एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम शामिल हैं।

सर्विस चार्ज

एसबीआई स्मॉल अकाउंट में किसी भी प्रकार का वार्षिक मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना है। एनईएफटी / आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रॉनिक भुगतान चैनलों के जरिए पैसे का क्रेडिट मुफ्त है। केंद्र / राज्य सरकार की तरफ से किए गए चेक का जमा / कलेक्शन भी फ्री है। अगर एसबीआई के स्मॉल अकाउंट को बंद किया जाता है तो अकाउंट बंद करने की कोई फीस नहीं है।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply