Breaking News
Home / रोचक / अभिनंदन की बहादुरी ने सबको हैरान कर दिया, पहली बार MiG-21 ने मार गिराया F-16

अभिनंदन की बहादुरी ने सबको हैरान कर दिया, पहली बार MiG-21 ने मार गिराया F-16

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पाकिस्तानी वायुसेना के घुसपैठ को नाकाम करने और एक F-16 मार गिराने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन हीरो बन गए हैं। पाकिस्तान में पकड़े जाने के बाद, अब उनकी भारत वापसी हो रही है। पर सबसे ज्यादा चर्चा उनकी बहादुरी और इस बात को लेकर है कि आखिर उन्होंने MiG-21 से एक F-16 कैसे मार गिराया? बता दें कि Mig-21 करीब 65 साल पुरानी तकनीकी वाला विमान है जबकि F-16 को दुनिया के सबसे आधुनिक विमानों में से एक गिना जाता है। यह बात भी सामने आ रही है कि दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है कि Mig-21 ने किसी F-16 का शिकार किया है।

इस संबंध में दुनिया के तमाम एक्सपर्ट ने अपनी राय रखी है। livefistdefence की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार (27 फरवरी) को जैसे ही पाकिस्तानी वायुसेना के विमान भारतीय सीमा में घुसे इंडियन एयरफोर्स के विमानों ने उन्हें खदेड़ा। इसी दौरान इंडियन एयरफोर्स के 51 Squadron ‘Sword Arms’ के Mig-21 ने रसियन कॉम्बैट मिसाइल R-73 का इस्तेमाल करते हुए पाक विमान को मार गिराया। जानकारी के मुताबिक, मार गिराए जाने से पहले पाकिस्तान के इसी F-16 ने AIM-120 AMRAAM मिसाइल फायर किया था, जिसे तीनों सेनाओं ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में 28 फरवरी को दिखाया। एक्सपर्ट का कहना है कि ये MiG-21 Bison अपग्रेडेड वर्जन का था और इसने कुशलता से F-16 का मुकाबला किया।

पाकिस्तान वायुसेना बड़ी तैयारी के साथ आई थी। इसमें करीब पाकिस्तान के 20 जेट शामिल थे। जिसमें F-16 और JF-17 जैसे नई जेनरेशन के लड़ाकू विमान शामिल थे। अपने 30 मिनट के हवाई सफर के दौरान पाकिस्तान के विमान पीओके की ओर से घुसे और फिर भारत की जवाबी कार्रवाई से बचने के लिए दक्षिणी सिंध की ओर चले गए। भारतीय वायुसेना पहले से ही अलर्ट थी जिसके कारण उन्हें खदेड़ने में सफलता मिली और तुरंत श्रीनगर-पंजाब के एयररूट को और सतर्क किया गया। पर कुछ ही देर बाद पाकिस्तानी पायलट एलओसी उत्तर की ओर बढ़ गए।

यहां उनके तीन F-16 विमान सीधे सुंदरबननी सेक्टर की ओर बढ़े, तब तक श्रीनगर से उड़े दो MiG-21 पाकिस्तानी विमान को रोकने के लिए बढ़े। इसके बाद Mirage 2000 की भी कुछ देर बाद ही आने वाला था। कॉम्बैट एयर पेट्रोल के तहत Su-30 MKI जेट भी तैयार थे। कुछ ही देर में पाकिस्तानी F-16 और MiG-21 दोनें विमान ओझल हो गए और तीनों पायलट पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में गिरे। इसमें एक पायलट अभिनंदन थे जबकि दो पाकिस्तानी पायलट थे, जिनके बारे में पाकिस्तान ने अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं सामने आने दी है।

Spread the love

About desk

Check Also

शिक्षक दिवस 2019: सफलता की राह दिखाती हैं डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की ये 15 बातें

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पांच सितंबर यानी शिक्षक दिवस। भारत के पूर्व राष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *