इस बूथ तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टियों को 3 हजार फीट की ऊंचाई पर चढ़नी पड़ी

0

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान गुरुवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग चल रही है। पहले चरण में 170664 पोलिंग बूथ पर करीब 14 करोड़ मतदाता वोटिंग करेंगे। पश्चिम बंगाल में आज दो सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार के बक्सा फोर्ट पर एक पोलिंग बूथ बनाया गया है, जो 3 हजार फीट की ऊंचाई पर है। इस बूथ तक पहुंचने के लिए पोलिंग पार्टी को पैदल ही चढ़ाई करना पड़ा। बक्सा किला अलीपुरद्वार से लगभग 30 किमी और राजाभातखावा से लगभग 18 किमी की दूरी पर स्थित है।

बक्सा टाइगर रिजर्व में बक्सा फोर्ट

बक्सा फोर्ट पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार डिस्ट्रिक्ट के बक्सा टाइगर रिजर्व में स्थित है। करीब 3 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित यह यह फोर्ट बंगाल के ऐतिहासिक धरोहरों में एक गिना जाता है। इस फोर्ट के सबसे पास शहर अलीपुरद्वार है, जो यहां से करीब 30 किमी की दूरी पर स्थित है। इस किले का इस्तेमाल भूटान के राजा द्वारा विश्व प्रसिद्ध रेशम मार्ग के महत्वपूर्ण हिस्सों की सुरक्षा के लिए किया जाता था, जो तिब्बत को भारत के साथ जोड़ने का काम किया करते थे। कुछ लोग बताते हैं कि तिब्बत में फैली अशांति के दौरान सैकड़ों शरणार्थियों द्वारा इस किले का यूज अस्थाई आवास के रूप में किया गया था।

Spread the love
Hindi News से जुड़े हर अपडेट और को जल्दी पाने के लिए Facebook Page को लाइक करें और विडियो देखने के लिए Youtube को सब्सक्राइब करें।

Leave A Reply