Breaking News
Home / अंतरराष्ट्रीय / ट्रम्प में माना भारत का लोहा, प्रधानमंत्री मोदी की खूब तारीफ

ट्रम्प में माना भारत का लोहा, प्रधानमंत्री मोदी की खूब तारीफ

डेस्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अच्छा दोस्त बताते हुए ट्रेड डील्स में भारत को सबसे अच्छा बताया है। ट्रंप का यह बयान भारत द्वारा पहले रूस के साथ S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील और फिर ईरान से तेल खरीदारी पर अमेरिकी प्रतिबंध से छूट हासिल करने के बाद आया है। वाइट हाउस में दिवाली मनाते हुए ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोस्ती के लिए ‘कृतज्ञ’ हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘हम भारत के साथ बेहतर व्यापारिक समझौते करने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं।’ भारत के व्यापार वार्ताकारों को बेहद कुशल और वार्ता को अमेरिकियों के लिए काफी मुश्किल भरी होने की बात कहते हुए ट्रंप ने कहा, ‘वे (भारतीय) बहुत अच्छे व्यापारी है, वे बहुत अच्छे वार्ताकार हैं।’ ट्रंप ने भारत के राजदूत नवतेज सरना की तरफ देखते हुए कहा, ‘आप (नवतेज) भी इस बात को मानेंगे।’ उन्होंने कहा, वे सबसे बेहतर हैं और इसलिए हम काम कर रहे हैं और साथ आगे बढ़ रहे हैं।

भारत-अमेरिका संबंध का सबसे अच्छा दौर

उन्होंने अपनी बेटी इवांका के भारत के दौरे के दौरान मोदी से मुलाकात का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मोदी अब इवांका के भी दोस्त हैं। ट्रंप ने कहा, ‘भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। और हमारे देशों के बीच का संबंध स्वतंत्रता, समृद्धि और शांति की रक्षा के लिए बांध की तरह काम कर सकता है।’ ट्रंप ने कहा, ‘हमारे करीबी संबंध हैं और मेरा मानना है कि यह पहले से ज्यादा गहरे हैं। हम भारत-अमेरिका संबंधों के एक सर्वश्रेष्ठ दौर से गुजर रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि यह भारत व अमेरिका दोनों के लिए फायदे की स्थिति है। बीते महीने ट्रंप ने भारत को टैरिफ किंग कहकर निंदा की थी। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मोदी से बातचीत की, जिस पर मोदी ने कहा कि वह अमेरिका से सामान के आयात पर टैरिफ को कम करेंगे।

गौरतलब है कि ट्रंप और मोदी के बीच काफी अच्छी दोस्ती भी है। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रचार के दौरान देश में (भारत में) आर्थिक और नौकरशाही में सुधारों के लिए मोदी की प्रशंसा भी की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले साल जून में वाइट हाउस में मोदी की मेजबानी भी की थी।

मोदी ट्रंप की होगी मुलाकात

ट्रंप ने कहा कि वह और मोदी 30 नवंबर और 1 दिसंबर को अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जहां इन दोनों के बीच बैठक होने की संभावना है। वाइट हाउस ने हालांकि इस संबंध में अब तक कोई घोषणा नहीं की है। ट्रंप ने वॉइट हाउस में दिवाली के जश्न के दौरान अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सिंह सरना से कहा, ‘मैं जल्द उनसे बातचीत करूंगा। शुक्रिया।’

Spread the love

About admin

Check Also

पाक UN में भारत के खिलाफ 115 पेज का झूठ का पुलिंदा पेश किया

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: कश्मीर मसले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में भारत के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *