Breaking News
Home / राष्ट्रीय / समझें बजट 2019 को, किसे क्या मिला!

समझें बजट 2019 को, किसे क्या मिला!

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को संसद में अंतरिम बजट पेश किया। इनकम टैक्स छूट के संबंध में बड़ा ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि पांच लाख रुपये सालाना आमदनी वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा। पहले यह सीमा ढाई लाख रुपये हुआ करती थी। नए प्रावधानों के तहत, 80C के तहत इन्वेस्टमेंट को जोड़ दें तो 6.5 लाख तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। मोदी सरकार ने स्‍टैंडर्ड डिडक्‍शन की सीमा भी 40 हजार से बढ़कर 50 हजार कर दी है। गोयल ने ऐलान किया कि सालाना 40,000 रुपये तक के ब्याज पर टीडीएस नहीं काटा जाएगा। वित्‍त मंत्री ने कहा कि व्यक्तिगत कर छूट का दायरा बढ़ने से तीन करोड़ करदाताओं को 18,500 करोड़ रुपये तक का कर लाभ मिलेगा।
गोयल ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना का ऐलान करते हुए इसके लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसमें संगठित क्षेत्र के 15,000 रुपये प्रतिमाह कमाने वालों को 60 साल के बाद 3000 रुपये प्रति माह की पेंशन योजना दी जाएगी। श्रमिकों की न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये तक की गई है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) नियम के तहत पात्रता 15,000 से बढ़ाकर 21000 रुपये प्रतिमाह वेतन कर दी गई है।
सरकारी उद्यमों की कुल खरीद में छोटे उद्यमों से आपूर्ति को बढ़ाकर 25 प्रतिशत किया गया। इसमें भी तीन प्रतिशत आपूर्ति महिला उद्यमियों के उद्यम से करने का नियम बनाया। राष्ट्रीय गोकुल योजना के लिए 2019-20 के बजट में 750 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। आंगनवाड़ी आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय 50 प्रतिशत बढ़ाया गया।
अंतरिम बजट में ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ नाम की योजना को भी मंजूरी दी गई है। इसके जरिए दो हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाएगी। इस कदम से 12 करोड़ किसानों को फायदा होगा। 1 दिसंबर 2018 से योजना लागू होगी, पहली किस्त जल्द खाते में आएगी। पीएम किसान सम्मान निधि के लिए 75000 करोड़ का पैकेज जारी किया गया है।
इसके अलावा वेतनभोगी सेक्‍टर के लिए बड़ा फैसला लेते हुए वित्‍त मंत्री ने ऐलान किया कि ग्रेच्‍युटी की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा। गर्भवती महिलाओं के लिए मातृ वंदना योजना की शुरुआत हुई है। 26 हफ्ते की मैटरनिटी लीव की घोषणा यानी 6 महीने की छुट्टी मिलेगी।

Spread the love

About admin

Check Also

शाहीन बाग प्रदर्शन पर बोले दिलीप घोष – कोई मर क्यों नहीं रहा, क्या उन्होंने अमृत पी लिया?

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: देश के कई राज्‍यों में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्‍टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *