Breaking News
Home / राज्य / उत्तर प्रदेश / स्वतंत्रता दिवस पर बालिका सुरक्षा की शपथ, लेंगे बेटों को अनुशासन में रखने का संकल्प

स्वतंत्रता दिवस पर बालिका सुरक्षा की शपथ, लेंगे बेटों को अनुशासन में रखने का संकल्प

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: उत्तर प्रदेश सरकार स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के दिन समाज के सभी नागरिकों को ‘बालिका सुरक्षा शपथ’ दिलाएगी। इसमें भी खासकर लड़कों को यह शपथ इसलिए दिलाई जाएगी ताकि उनके मन में बालिकाओं व महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना जागरूक हो। माता-पिता भी शपथ लेंगे कि वे बेटे व बेटी में भेदभाव नहीं करेंगे। साथ ही बेटों को अनुशासन में रखेंगे व बचपन से ही नैतिक मूल्य सिखाएंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शपथ का प्रारूप महिला कल्याण विभाग ने तैयार किया है। विभाग ने तीन अलग-अलग तरह की शपथ तैयार की हैं। इनमें एक शपथ लड़कों के लिए व दूसरी माताओं व तीसरी पिताओं के लिए है। विभाग की प्रमुख सचिव मोनिका एस गर्ग ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस व रक्षा बंधन 15 अगस्त के दिन विद्यालयों, कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर सांस्कृतिक व पौधारोपण कार्यक्रम के बाद बालिका सुरक्षा शपथ दिलाई जाएगी। यह प्रक्रिया प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन व गांधी जयंती के मौके पर चलती रहेगी।

यह शपथ स्कूलों, पंचायत घरों, सार्वजनिक स्थलों पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिलाई जाएगी। स्कूलों में पैरेंट्स टीचर्स मीटिंग में भी अभिभावकों को यह शपथ दिलाई जाएगी। साथ ही सप्ताह में एक दिन स्कूल में सुबह की प्रार्थना सभा में भी महिलाओं व बालिकाओं के सम्मान एवं सुरक्षा पर चर्चा की जाएगी।

योगी सरकार 73वें स्वाधीनता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूत्र वाक्य ‘सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास’ की अवधारणा को प्राथमिकता देगी। मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने कहा है कि राज्य सरकार सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास के संकल्प के साथ सभी के हित से जुड़े निर्णय ले रही है जिससे विकास के नये रास्ते खुलेंगे। यह देश सभी धर्मों, संप्रदायों में पारस्परिक विश्वास, सद्भावना व एकता से ही प्रगति कर सकता है।

Spread the love

About desk

Check Also

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अस्थियां गंगा में प्रवाहित

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की कद्दावार नेता सुषमा स्वराज की अस्थियां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *