Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / WhatsApp फैक्ट चेक लॉन्च, इस तरह मैसेज वेरिफाई कर पाएंगे

WhatsApp फैक्ट चेक लॉन्च, इस तरह मैसेज वेरिफाई कर पाएंगे

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: आगामी लोकसभा चुनवों को ध्यान में रखकर फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp ने भारत में एक फैक्ट सर्विस की सुविधा लॉन्च की। ऐसा पहली बार है जब वॉट्सऐप ने फैक्ट चेक की सुविधा विश्व के किसी हिस्से में शुरू की है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको फेक मैसेज को Checkpoint Tipline पर भेजना होगा, जो आपके फेक मैसेज वेरिफाई करेगा।

Checkpoint Tipline फैक्ट चेक करने वाली एक भारतीय स्टार्टअप है। यहीं खबरों की फैक्ट चेकिंग की जाएगी। फैक्ट चेकिंग के लिए वॉट्सऐप की ओर से 9643000888 नंबर को जारी किया गया है। यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं कि इस सुविधा का लाभ कैसे लिया जा सकता है।

  • – सबसे पहले आपको अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में 9643000888 नंबर को किसी भी नाम से सेव करना होगा।
  • – फिर आप वॉट्सऐप में जाकर इस कॉन्टैक्ट को सर्च करना होगा। इसके लिए आप वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट लिस्ट को रिफ्रेश कर सकते हैं। यहां आपको चेकपॉइंट का ऑफिशियल वेरिफाइड अकाउंट नजर आएगा।
  • – फैक्ट चेक 5 भाषाओं को सपोर्ट करता है। इसमें इंग्लिश, हिंदी, तेलुगू, बंगाली और मलयालम शामिल हैं।
  • – आपको जिस भी मैसेज पर शक है उसे ऊपर बताई गई किसी भी भाषा में दिए गए नंबर पर भेज सकते हैं। यहां आप टेक्स्ट, वीडियो और इमेज को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • – यहां मैसेज भेजे जाने के बाद टीम मैसेज को चेक करेगी। जो फर्जी खबर होगी उसे False, Misleading या Disputed की मार्किंग दी जाएगी। वहीं सही खबर को True का लेबल दिया जाएगा।

वॉट्सऐप फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए लगातार प्रयासरत है। कंपनी टीवी समेत अखबारों में कई विज्ञापन जारी कर लोगों से अफवाहों और झूठी खबरों से बचने की सलाह दे रही है। साथ ही कंपनी ने मैसेज फॉर्वर्ड करने की लिमिट भी कम कर दी है। अब केवल एक साथ 5 लोगों को ही मैसेज फॉर्वर्ड किया जा सकता है।

Spread the love

About desk

Check Also

इस तरह SBI ATM से जितनी बार चाहें निकालें पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बचत खाता धारक एटीएम से हर महीने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *