Breaking News
Home / राष्ट्रीय / विंग कमांडर अभिनंदन एवं स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी होंगे वीर चक्र से सम्मानित

विंग कमांडर अभिनंदन एवं स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी होंगे वीर चक्र से सम्मानित

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान(Wing Commander Abhinandan Varthaman) को स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) पर वीर चक्र(Veer Chankra) से सम्मानित किया जाएगा। वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

विंग कमांडर अभिनंदन के साथ ही भारतीय वायु सेना की स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा। स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तानी वायुसेना के बीच संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा।

विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी

27 फरवरी 2019 को बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच संघर्ष हुआ। इस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी एफ-16 को भारतीय मिग-21 बाइसन से पीछा कर मार गिराया था। हालांकि इस दौरान अभिनंदन का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वो पाकिस्तान इलाके में जाकर फंस गए थे। इसके बाद पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने उन्हें अपने कब्जे में ले लिया था। भारत के कूटनीतिक दबाव के बाद आखिरकार पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था। लगभद 60 घंटों बाद विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर से रिहा किया गया था।

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट विमानों ने पुलवामा आतंकी हमले के दो हफ्ते बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान के अंदरगहरे बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी की। भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश में पाकिस्तान ने 27 फरवरी को जवाबी कार्रवाई की।

फिर से मिग-21 उड़ाएंगे ‘अभिनंदन’

पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान एक बार फिर से मिग-21 फाइटर जेट उड़ाते नजर आएंगे। अभिनंदन एक पखवाड़े में मिग-21 लड़ाकू विमान की कमान एक बार फिर संभाल लेंगे। सूत्रों ने बताया कि मेडिकल बोर्ड ने कॉकपिट में उनकी वापसी को हरी झंडी दे दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एरोस्पेस मेडिसिन ने चिकित्सकीय मूल्यांकन के बाद वर्तमान को विमान उड़ाने की स्वीकृति दे दी है। उन्होंने कहा कि विंग कमांडर अगले पखवाड़े में विमान उड़ाते नजर आएंगे। पाकिस्तान की हिरासत से वापस आने के बाद वर्तमान ने कहा था कि उनकी इच्छा जल्द से जल्द कॉकपिट में लौटने की है।

Spread the love

About desk

Check Also

अयोध्या पर फैसले से पहले कई राज्यों के स्कूल-कॉलेज बंद

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को देखते हुए कई राज्यों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *