Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / इस तरह SBI ATM से जितनी बार चाहें निकालें पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज

इस तरह SBI ATM से जितनी बार चाहें निकालें पैसा, नहीं लगेगा कोई चार्ज

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बचत खाता धारक एटीएम से हर महीने एक निश्चित संख्या में बिना किसी शुल्क के पैसे निकाल सकते हैं। यदि लेन-देन की संख्या एक सीमा से अधिक होती है तो खाताधारकों को कुछ शुल्क देना होगा। लेकिन खाताधारक बिना कार्ड के भी योनो सुविधा के जरिये पैसे निकाल सकते हैं, उन्हें एटीएम लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है।

YONO कैश सुविधा के जरिये कैसे निकालें पैसा

SBI YONO एप डाउनलोड करें। इसके बाद नेटबैकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालें। एक्टिव यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद दोबारा लॉगिन पर क्लिक कीजिए। अब आपको एसबीआई योनो डैशबोर्ड नजर आएगा, यहां पर अकाउंट की सारी जानकारी मिल जाएगी। अब कार्ड के बिना कैश निकालने के लिए लिए वेबसाइट में नीचे की ओर ‘माई रिवार्ड्स’ सेक्शन में स्क्रॉल करें। यहां पर 6 आप्शन YONO Pay, YONO Cash, Bill Pay, Products, Shop, Book & Order जैसे विकल्प नजर आएंगे। इनमें से आपको YONO Cash टैब पर क्लिक करना है।

यहां पर रोज के लेनदेन लिमिट की जानकारी मिलेगी। आप एक ट्रांजेक्शन में 500 रुपये से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। योनो के जरिए एसबीआई एटीएम से आप अधिकतम 20,000 रुपये निकाल सकते हैं। बिना डेबिट कार्ड या बिना योनो ऐप के जरिये भी यह ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। ट्रांजेक्शन के लिए 6 अंकों का YONO कैश पिन दर्ज करके YONO वेबसाइट के जरिये नकद निकासी का प्रोसेस शुरू करें। इस सर्विस में दो तरह से पुष्टि की जाती है पहला 6 अंकों का नकद पिन, जिसे आपको वेबसाइट पर बनाना होगा। दूसरा आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए 6-अंकों का रेफरेंस नंबर मिलेगा।

मौजूदा समय में तकनीक के बढ़ने से कई काम आसान हो गए हैं तो इससे नई मुसीबत भी खड़ी हो गई है। ऐसे में बैंकिंग क्षेत्र में ज्यादा धोखाधड़ी देखने को मिल रही है। इसमें इंटरनेट बैंकिंग के अलावा ATM के जरिये पैसे निकालने पर भी धोखाधड़ी बढ़ी है। फिलहाल एटीएम कार्ड की क्लोनिंग करके सबसे ज्यादा फ्रॉड के मामले बढ़े हैं। इसलिए आप बिना कार्ड के भी पैसे निकाल सकते हैं।

Spread the love

About desk

Check Also

Chandrayaan 2: उम्मीद की किरण बना ऑर्बिटर

चैनल हिंदुस्तान डेस्क: भारत के चंद्र मिशन को उस समय झटका लगा, जब लैंडर विक्रम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *